Create

कमर दर्द के लिए योगासन Kamar dard ke liye yogaasana

कमर दर्द के लिए योगासन(फोटो: jointspainhealers.com)
कमर दर्द के लिए योगासन(फोटो: jointspainhealers.com)

योग बीमारियों को जड़ से खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। योग के जरिए आप शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। कई बार लोग छोटी से छोटी बीमारी को भी नज़रअंदाज कर देते हैं जिसका खामियाजा उन्हें कुछ समय बाद भुगतना पड़ता है। वही छोटी बीमारी बड़ा रूप ले लेती है। कई बार लोग कमर दर्द को भी गंभीर नहीं समझते हैं लेकिन ये बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। अगर आपको कमर दर्द की समस्या है और बैठने व खड़े होने में दिक्कत आ रही है तो योगासन से कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

कमर दर्द के लिए योगासन Kamar dard ke liye yogaasana in Hindi

भुजंगासन (Bhujangasana)

कमर दर्द से राहत दिलाने के लिए भुजंगासन (Bhujangasana) बेहद कारगर योगासन है। भुजंगासन (Bhujangasana) करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों को आपस में मिलाएं और हथेलियों को सीने के पास कंधों की सीध में रखें। अपने माथे को जमीन पर रखकर शरीर को सहज रखें। फिर गहरी सांस लेते हुए शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। अपने दोनों हाथों को सीधा खड़ा रखें। करीब 15-20 सेकेंड के लिए इसी मुद्रा में रहें। फिर सांस छोड़ते हुए वापस सामान्य मुद्रा में लौट आएं।

शलभासन (Salabhasana)

शलभासन (Salabhasana) भी पेट के बल लेट कर किया जाने वाला योगासन है। इसमें मैट पर पेट के बल लेटकर दोनों हथेलियों को जांघों के नीचे रख दें। फिर दोनों पैर की एड़ियों को आपस में जोड़कर अपने पैर के पंजे को सीधे रखें। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें। दोनों पैरों को ऊपर की ओर ले जाते समय गहरी सांस लें। इसी अवस्था में कुछ सेकेंड रहें और बाद में पैरों को सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर लाएं।

उष्ट्रासन (Ustrasana)

उष्ट्रासन (Ustrasana) करने के लिए सबसे पहले आप घुटनों के बल बैठ जाएं। अब दोनों घुटनों की चौड़ाई कंधों के बराबर रखें और तलवे पूरे फैले हुए आसमान की तरफ रखें। रीढ़ की हड्डी को पीछे की तरफ झुकाते हुए दोनों हाथों से एड़ियों को छूने का प्रयास करें। ध्यान दें कि इस पोज में जाते समय गर्दन पर अधिक दबाव न पड़े और कमर से लेकर घुटनों तक का हिस्सा सीधा रहे। इस अवस्था में रहकर गहरी सांस लें. कुछ देर बाद अपनी सामान्य अवस्था में लौट आए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment