Create
Notifications

बालों के लिए योगासन - balon ke liye yogasana

बालों के लिए योगासन(फोटो:pexels)
बालों के लिए योगासन(फोटो:pexels)
Ritu Raj

आज के समय में खुद को फिट और आकर्षक बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना बेहद जरूरी है। फिट रहने के लिए लोग अक्सर जिम में घंटो पसीने बहाते हैं। वहीं कुछ लोग फिट रहने के लिए योग का भी सहारा लेते हैं। योग की मदद से आप खुद को कई बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं। योग खूबसूरती बढ़ाने में भी बहुत कारगर साबित होता है। बात अगर खूबसूरती की करें तो चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए खूबसूरत बाल ही काफी होते हैं। लड़कियां बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन शायद उन्हें मालूम नहीं है कि योग की मदद से वो अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। योग ना सिर्फ बालों को खूबसूरती बनाता है बल्कि बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्या को भी दूर करता है। योग की मदद से बालों को काला, लंबा और घना भी बनाया जा सकता है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि बालों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए आप कौन कौन से योगासन कर सकते हैं।

कपालभाति (kapalbhati yoga for hair growth)

कपालभाति योग को नियमित रूप से करने से बालों के झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही ही ये हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, कपालभाती व्यायाम करने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलता है और ये बेहतर ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देता है। फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। और साथ ही तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है।

अधोमुख श्वानासन (adhomukha svanasana benefits for hair)

बालों में ग्रोथ चाहते हैं तो अधोमुख श्वानासन व्यायाम करना शुरू कर दें, ये सूर्य नमस्कार के दौरान किए जाने वाले 12 आसनों में से एक है। ये मुद्रा ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। इससे स्कैल्प तक ऑक्सीजन पहुंचता है, जिसकी वजह से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इसके साथ ही इस योग को करने से मन शांत रहता है।

सर्वांगासन (sarvangasana for hair)

सर्वांगासन मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। ये आपके संतुलन के साथ-साथ पोस्चर में सुधार करने में भी मदद करता है। इस आसन की मदद से सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इसके साथ ही बालों के रूखेपन और पतले बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बालासन (balasana for hair growth)

अगर आपको पाचन संबंधित समस्या है या फिर तनाव ज्यादा रहता है तो ऐसे में आपके बालों का झड़ना लाजमी है। ऐसे में आपके लिए बालासन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करता है। इससे पाचन और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में लाभ मिलता है। साथ ही बालों के झड़ने का खतरा भी काफी कम होता है।

शीर्षासन (shirshasana benefits for hair)

नियमित रूप से शीर्षासन करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके साथ ही इससे बालों का झड़ना भी कम होता है। बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इस आसन को नियमित रूप से करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...