Tight Muscles के लिए योग व्यायाम 

Tight Muscles के लिए योग व्यायाम  (sportskeeda Hindi)
Tight Muscles के लिए योग व्यायाम (sportskeeda Hindi)

योगाभ्यास से शरीर को अनगिनत लाभ होते हैं, जो तनाव के सक्रिय प्रबंधन के साथ-साथ तंग मांसपेशियों को राहत देते हैं। तंग मांसपेशियां विभिन्न कारकों का परिणाम हो सकती हैं जैसे कि खराब मुद्रा, उच्च तनाव का स्तर, खराब जीवनशैली और भी बहुत कुछ। यहां तंग मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी योग अभ्यासों में से कुछ हैं, जो आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को कुशलता से लक्षित करने में मदद करेंगे। अत्यधिक तनाव से राहत, दैनिक जीवन में दबाव मुक्त करना और मन और शरीर के बीच बेहतर संबंध विकसित करना।

youtube-cover

Tight Muscles के लिए योग व्यायाम : Tight Muscles Ke Liye Yoga In Hindi

डॉल्फिन पोज - डॉल्फ़िन योग व्यायाम Dolphin yoga exercise तंग मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छे योगों में से एक है क्योंकि यह आपके मेहराब, कंधों, पिंडलियों और हैमस्ट्रिंग को प्रभावी ढंग से फैलाता है।

गाय की मुद्रा - झुकी हुई गाय Reclining cow pose की मुद्रा तंग मांसपेशियों के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होती है, क्योंकि यह पीठ के निचले हिस्से को कम करने, पीठ के निचले हिस्से से दबाव को दूर करने, ऊपरी पैरों को फैलाने और कूल्हों को खोलने में मदद करती है।

सुपाइन पिजन पोज़ - सुपाइन पिजन पोज़ Supine pigeon pose तंग मांसपेशियों के लिए एक अच्छा योग व्यायाम है क्योंकि यह शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने, पाचन प्रक्रिया का समर्थन करने और आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों को कुशलता से फैलाने में मदद करेगा। सुपाइन पिजन पोज़ मानसिक तनाव और चिंता को कम करने के साथ-साथ आपको अधिक ऊर्जावान और तरोताजा महसूस कराने के लिए भी अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan