लटकती तोंद को कम करने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन

तोंद को कम करने के लिए योगासन (sportskeeda Hindi)
तोंद को कम करने के लिए योगासन (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों का बढ़ता वजन परेशानी की वजह बन रहा है। मोटापा न सिर्फ आपके लुक्स को खराब करता है, बल्कि इससे डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और एक ही जगह पर बैठकर घंटों तक काम करने वालों के पेट पर चर्बी सबसे पहली जमती है, जिससे तोंद लटकने लगती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए एक्सरसाइज और योग का अभ्यास (Effective yoga asanas to reduce belly fat) शुरू कर दें। तो आइए जानते हैं 3 ऐसे योगासन जो आपकी लटकती तोंद को कम करने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

लटकती तोंद कम करने के लिए योगासन - Which Yoga Is Best For Reducing Belly Fat

1. गत्यात्मक मेरु वक्रासन - Gatyatmak Meru Vakrasana

यह आसन पेट की चर्बी को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। इसके अलावा, यह कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी सहायक है। गत्यात्मक मेरु वक्रासन का नियमित अभ्यास करने से आपको लाभ मिल सकता है।

करने का तरीका -

1 . इस योगा का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर दोनों पैरों को फैलाकर बैठें।

2 . अब दोनों पैरों को बिना तनाव के जितना हो सके उतना अलग-अलग करें।

3 . अब दोनों बाजुओं को कंधों की बराबरी में फैलाएं। इसके बाद सांस छोड़ें और बाईं ओर मुड़ें और दाएं हाथ को बाएं पैर के अंगूठे की तरफ लाएं।

4 . ध्यान दें कि पूरे अभ्यास के दौरान घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। इसी तरह बाएं हाथ की तरफ से करें। इस आसन का अभ्यास किसी योगा एक्सपर्ट की निगरानी में करें।

चक्की चलनासन - Chakki Chalanasana

यह आसन बेली फैट यानी तोंद को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

करने का तरीका -

1 . इसे करने के लिए बैठें और दोनों हाथों को एक साथ जोड़ें।

2 . फिर हाथों की सहायता से बाएं ओर की ओर घुमाएं। इसी तरह 10-15 बार दोहराएं और फिर दाहिनी ओर की ओर भी घुमाएं।

3 . चक्की चलनासन पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हो सकता है और कमर को स्लिम और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

नौका संचालनासन - Nauka Sanchalanasan

पेट की चर्बी कम करने में नौका संचालनासन भी सहायक साबित होता है। नौका संचालनासन का नियमित अभ्यास करने से पेट की चर्बी कम होती है और कमर मजबूत होती है।

करने का तरीका -

1 . इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर सामने की ओर पैरों को जोड़कर फैलाएं और फिर हाथों से नाव के चप्पू को चलाने का अभ्यास करें।

2 . इस आसन के अभ्यास से पेट से जुड़ी समस्याएं भी कम हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan