Create

कंधे की गतिशीलता के लिए योग : Kande Ki Gatishilta Ke Liye Yoga

कंधे की गतिशीलता के लिए योग (फोटो - sportskeeda hindi)
कंधे की गतिशीलता के लिए योग (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

कंधे shoulder की गतिशीलता एक ऐसे युग में तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है जब ज्यादातर लोग अपने सप्ताह का एक अच्छा हिस्सा एक स्क्रीन पर टिक कर बिताते हैं। यदि आपके पास पांच मिनट का समय है, तो इस छोटे से परीक्षण का प्रयास करें। सबसे पहले अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर उठाएं, इसे कोहनी पर मोड़ें, और अपना हाथ अपनी पीठ पर जितना हो सके उतना नीचे रखें। अपने बाएं हाथ को अपनी पीठ के पीछे रखें, और दोनों हाथों की उंगलियों को जोड़ने का प्रयास करें। हाथ बदलें, और इसे फिर से करें।

यह लचीलेपन का एक अच्छा अभ्यास है। यह देखने के लिए कि क्या आपके कंधे उतनी दूर जा सकते हैं जितना वे जा सकते हैं। यदि आप अपनी उंगलियों को एक साथ बंद कर सकते हैं, तो आपके पास कंधे का लचीलापन अच्छा है। इस अभ्यास के दौरान, यदि आपकी उंगलियां दो इंच से अधिक दूर हैं, तो आपके पास सुधार करने के लिए बहुत जगह है। ऐसे में आप कुछ योगासन भी कर सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में।

कंधे की गतिशीलता के लिए योग : Yoga Poses Shoulder Mobility In Hindi

खरगोश मुद्रा - Rabbit Pose - यह कंधे का खिंचाव पीठ के निचले हिस्से में कोई तनाव मुक्त करता है। यहां बताया गया है कि आप इस मुद्रा को कैसे कर सकते हैं।

आगे बेंड होकर बैठे - Seated Forward Bend - इस मुद्रा में इसके बारे में बहुत सारी अच्छी बातें हैं। यह पीठ, कंधों और जांघों के पिछले हिस्से को फैलाता है। यह भी माना जाता है कि यह पाचन में मदद करता है और मासिक धर्म के दर्द को कम करता है। यह सिरदर्द, चिंता और थकान के लिए भी अच्छा है।

क्रॉस बॉडी शोल्डर स्ट्रेच - Cross Body Shoulder Stretch - यह मुद्रा एक और क्लासिक खिंचाव है जो आपके कंधे की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है, खासकर जब आप योग श्वास पैटर्न का उपयोग करते हैं। जब आपके कंधे और ट्रेपेज़ियस तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो यह अक्सर डेल्टोइड्स और ट्राइसेप्स में मांसपेशियों में तनाव के कारण होता है। यह मुद्रा पूरे सिस्टम को आराम देने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...