पेट कम करने के लिए योगा

पेट कम करने के लिए योगा (sportskeeda Hindi)
पेट कम करने के लिए योगा (sportskeeda Hindi)

अगर लोगों की तोंद (Belly Fat) निकल जाए तो वह देखने में कितनी भद्दी लगती है। ऐसे में लोगों की गलत जीवनशैली, गलत खान पान की आदतें, व्यायाम की कमी और तनाव के कारण होता है। लोगों का पेट जितना बड़ा होगा, उतना ही जोखिम का स्तर भी बढ़ जाता है। इसलिए समय रहते इसे नियंत्रित करना जरूरी हो जाता है। पेट की वसा से छुटकारा पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं, योग दिनचर्या के साथ संयुक्त उचित आहार, निश्चित रूप से पेट वसा को कम करने में मदद करता है। कुछ ऐसे योगासन हैं जिनकी मदद से पेट की चर्बी को बहुत ही कम समय में कम किया जा सकता है।

बता दें, शरीर की मांसपेशियों की टोनिंग और लचीलापन लाने के लिए योग बहुत मदद करता है। योग करने से शरीर से कैलोरी बर्न होती है, मेटाबोलिज्म में सुधार आता है और स्वस्थ जीवनशैली में अतिरिक्त वसा बहाल करने में मदद करता है। मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए योग विशेष रूप से फायदेमंद है। तो चलिए जानते हैं पेट कम करने के लिए कौन सा योग करना चाहिए।

youtube-cover

पेट कम करने के लिए योगा : Yoga To Loose Belly Fat In Hindi

अधोमुखश्वानासन -

शरीर से थकान दूर करने के लिए और हड्डी मजबूत बनाने के लिए अधोमुखश्वानासन बहुत काम आता है । इसके साथ ही यह आसन शरीर से दर्द को भी कम करने में मदद करता है।

पवनमुक्तासन -

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए ये आसान फायदेमंद होता है। इस आसान को करते समय पेट पर दबाव डालते हैं जिसे एक वसा कम करने में मदद मिलती है।

मलासन -

मलासन करने से पेट और कमर को मजबूती मिलता है साथ ही पेट की चर्बी कम होती है।

समकोणासन -

इस आसान को स्‍ट्रेट एंगल पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने से कमर का निचला हिस्‍सा मजबूत होता है और कमर दर्द जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है। समकोणासन से शरीर लचीला बनता है और रीढ़ की हड्डी स्थिर रहती है।

ताड़ासन -

पेट की बढ़ती चर्बी कम करने के ताड़ासन का अभ्यास करना एक बेहतरीन आसान होता है। इसे करने से पूरे शरीर में खिंचाव महसूस हो सकता है। साथ ही रक्त का प्रवाह बेहतर हो सकता है। वहीं, ताड़ासन मोटापा कम करने के अलावा लंबाई बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now