रात में तेल की मालिश करने से मिलेंगे ये लाभ

रात में तेल की मालिश करने से मिलेंगे ये लाभ
रात में तेल की मालिश करने से मिलेंगे ये लाभ

दिनभर काम करने के बाद शरीर में थकान हो जाती है। जिसके कारण आलस आना, बीमार होना और भी कई समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन अगर आप दिनभर काम करने के बाद चाहते हैं कि आपका शरीर रिलेक्स करें, तो इसके लिए आप रात में रोजाना पूरे शरीर की मालिश जरूर करवाएं। मालिश करवाने से शरीर दुबारा काम के लिए तैयार हो जाता है। मालिश शरीर से पूरी थकान को मिटा देती है और नई ऊर्जा भर देती है। यही नहीं मालिश बहुत से रोगों को ठीक करने में भी सहायक होती है। तो आइए जानते हैं, रात में तेल से मालिश करने के फायदों के बारे में-

रात में तेल की मालिश करने से मिलेंगे ये लाभ Benefits of oil massage at night in hindi

थकान करे दूर (Stress relief) - रात में मालिश करने से शरीर में आई दिनभर की थकान को दूर करने में मदद मिलती है। इससे आप तंदुरुस्त महसूस करते हैं और काम करने में सक्षम होते हैं। इससे स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। जिससे आपकी चिंताओं में कमी आती है।

दर्द में आराम (Relief from pain) - अगर आप मालिश करते हैं, तो किसी भी तरह के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप जैतून या सरसों के तेल से शरीर की मालिश करवाएं।

लचीला शरीर (Flexible body) - शरीर का लचीला होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप मालिश करते हैं, तो शरीर लचीला होता है साथ ही नसें भी खुलने लगती हैं। काम करते करते शरीर में अकड़न आ जाती है इसलिए ये जरूरी है कि रोजाना मालिश हो जिससे लचीलापन बना रहे। नसों के खुलने से आप अच्छा महसूस करेंगे।

त्वचा चमकदार (Glowing skin) - अगर आप मालिश करवाते हैं, तो इससे त्वचा में चमक आती है। इसके अलावा मालिश से त्वचा में आई हुई गंदगी भी साफ होती है। इसलिए ये जरूरी है कि समय समय पर मालिश जरूर करवाएँ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki