पार्लर जाने से मिलेगा छुटकारा, घर पर ही दूध से आएगी चेहरे पर चमक 

पार्लर जाने से मिलेगा छुटकारा, घर पर ही दूध से आएगी चेहरे पर चमक
पार्लर जाने से मिलेगा छुटकारा, घर पर ही दूध से आएगी चेहरे पर चमक

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लड़कियां अक्सर पार्लर जाती हैं। जहां वे कई तरह के महंगे फेशियल (Facial) करवाती हैं। जो कुछ समय के लिए तो चेहरे को सुंदर बना देता है। लेकिन कुछ ही दिनों में त्वचा दोबारा पहले जैसी हो जाती है और वो इसलिए होता है क्योंकि, कॉस्मेटिक का इस्तेमाल किया जाता है, जो सिर्फ ऊपरी परत को ही साफ करती है। लेकिन अगर आप कम खर्च में ही पार्लर जैसा सुंदर चेहरा पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो जरूर करें।

हर किसी के घर में दूध जरूर आता है और दूध जिस तरह से हमारी सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है, उसी तरह चेहरे पर लगाने से भी आपके चेहरे पर फेशियल जैसी चमक आने लगती है। कम खर्च में ये बहुत अच्छा नुस्खा है। अब हम आपको आगे लेख में बताएंगे कि किस तरह से आप दूध के इस्तेमाल से चेहरे को चमकता हुआ बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

दूध का करें इस तरह से इस्तेमाल और पाएं चमकता हुआ चेहरा Use milk in this way and get glowing face in hindi

हल्दी और दूध (Turmeric and Milk) - चेहरे को चमकता (Glowing skin) हुआ बनाने के लिए आप कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाएं इससे चेहरे की टैनिंग पूरी तरह से 1 हफते में हट जाएगी। इसके लिए आप 4 से 5 बड़ी चम्मच दूध लें और उसमें 2 चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इसको मिलाकर सुबह चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से साफ कर लें। इसके बाद आपको क्रीम लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

दूध से करें मालिश (Massage with Milk) - रात में यदि आप सोते समय दूध से मालिश करेंगे, तो सुबह उठकर आप पाएंगे आपकी चमकती हुई त्वचा (skin)। दूध में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो चेहरे की चमक को बढ़ाने का काम करते हैं।

दूध और शहद (Milk and Honey) - अगर आप भी रूखी त्वचा से जूझ रहे हैं, तो दूध और शहद को मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा मुलायम (Soft skin) बन सकती है। इसके लिए आपको बस 10 बड़े चम्मच दूध लेना है और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे और हाथों पर भी लगा सकते हैं। सूखने के बाद इसे सादे पानी से धोलें। आपकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेट हो जाएगी।

दूध और केसर (Milk and Kesar) चेहरे को प्राकृतिक निखार देने में केसर भी बहुत उपयोगी होती है। वैसे तो केसर और दूध को पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन चेहरे को निखारने के लिए भी आप इसे लगा सकते हैं। कच्चे दूध में केसर के 1 से 2 डालें। इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिलाएं। जब दूध में केसर अपना रंग छोड़ दे। तो उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें। तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now