बिना डाइटिंग के कम होगा वजन, अपनाएं ये तरीके

बिना डाइटिंग के कम होगा वजन, अपनाएं ये तरीके (sportskeeda Hindi)
बिना डाइटिंग के कम होगा वजन, अपनाएं ये तरीके (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोग अपने बढ़ते वजन के चलते परेशान हैं। वजन के बढ़ जाने की वजह से न सिर्फ व्यक्ति को मोटापा होता है बल्कि मोटापे के कारण उसे कई बीमारियां भी होती हैं। ऐसे में हर कोई अपना बढ़ा हुआ वजन घटाना चाहता हैं। जिसके लिए लोगों में वर्कआउट करना चाहिए लेकिन उनमें इसे करने की हिम्मत नहीं होती है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे; जिससे आपकी बॉडी स्लिम हो जाएगी। आइए जानते हैं कैसे।

youtube-cover

बिना डाइटिंग के कम होगा वजन, अपनाएं ये तरीके : You will lose weight without dieting, adopt these methods in hindi

पानी का सेवन बढ़ाएं (Increase water intake): हर व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी चाहिए। वहीं जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन लोगों को खाने से पहले पानी जारूर पीना चाहिए, क्योंकि इससे भूख कम लगती है और वजन कम करने में आसानी हो जाती है।

स्टेप्स को ट्रैक करें (Track your steps): पैदल चलना न सिर्फ वजन कम करने के लिए जरूरी है बल्कि इससे सेहत भी अच्छी रहती है।

फाइबर जरूर खाएं (Eat fiber): वजन कम करने में फाइबर का बहुत योगदान होता है। इसके सेवन से पेट भरा रहता है और भूख न लगने में भी मदद मिलती है। इसलिए हाई फाइबर सोर्स जैसे : साबुत अनाज (Whole grains), फल (Fruit), हरी सब्जियां (Green vegetables), एवोकैडो (Avocado), दाल (Lentils) और चिया सीड (Chia seeds) आदि का सेवन करें।

छोटी प्लेट में खाएं (Eat on a small plate): यह सुनने में काफी अजीब लग सकता है लेकिन स्मार्ट तरीके से प्लेट चुनने की वजह से आप अपनी डाइट पर ध्यान दे सकते हैं। इसलिए छोटी प्लेट में खाना खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan