आपका पीठ दर्द हो सकता है आपके ख़राब मानसिक स्वास्थ्य का कारण: मानसिक स्वास्थ्य 

Your back pain may be the cause of your poor mental health: Mental Health
आपका पीठ दर्द हो सकता है आपके ख़राब मानसिक स्वास्थ्य का कारण: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता और पीठ दर्द दो आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो अक्सर एक साथ होती हैं। चिंता एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है, जो अत्यधिक चिंता, भय और घबराहट की विशेषता है। दूसरी ओर, पीठ दर्द एक शारीरिक बीमारी है जो विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, जिसमें चोट, खराब मुद्रा और लंबे समय तक बैठे रहना शामिल है।

चिंता कई तरह से कमर दर्द का कारण बन सकती है। उदाहरण के लिए, चिंता से ग्रस्त लोग अक्सर मांसपेशियों में तनाव का अनुभव करते हैं, जिससे पीठ में दर्द और अकड़न हो सकती है। वे अपने पैरों को झुकाने या क्रॉस करने जैसी आदतों में भी शामिल हो सकते हैं, जो पीठ की मांसपेशियों पर अतिरिक्त तनाव डाल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चिंता से ग्रस्त लोगों के गतिहीन गतिविधियों में शामिल होने की संभावना अधिक हो सकती है, जैसे लंबे समय तक बैठे रहना, जो पीठ दर्द में योगदान कर सकता है।

पीठ दर्द चिंता के लक्षणों को भी बढ़ा सकता है।

youtube-cover

पीठ दर्द वाले लोगों को सोने में कठिनाई हो सकती है, जिससे थकान और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। उन्हें अपनी सामान्य गतिविधियों में भाग लेने में भी कठिनाई हो सकती है, जिससे अलगाव और अवसाद की भावना पैदा हो सकती है। इसके अतिरिक्त, पीठ दर्द वाले लोगों को उनकी स्थिति की निरंतर असुविधा और अनिश्चितता के कारण चिंता का अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है।

चिंता और पीठ दर्द के उपचार में अक्सर दृष्टिकोणों का संयोजन शामिल होता है। लक्षणों को कम करने में मदद के लिए दवाएं, जैसे एंटीडिप्रेसेंट या दर्द निवारक, निर्धारित की जा सकती हैं। मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करने के लिए शारीरिक उपचार, व्यायाम और स्ट्रेचिंग की भी सिफारिश की जा सकती है।

संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा (सीबीटी) भी दोनों स्थितियों के उपचार में सहायक हो सकती है। सीबीटी एक प्रकार की चिकित्सा है जो लोगों को नकारात्मक विचार पैटर्न और व्यवहारों को पहचानने और बदलने में मदद करती है। यह चिंता और पीठ दर्द से पीड़ित लोगों को उनके लक्षणों से निपटने और उनकी स्थिति को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

गहरी सांस लेने, योग और ध्यान

गहरी सांस लेने, योग और ध्यान
गहरी सांस लेने, योग और ध्यान

जैसी विश्राम तकनीकें भी मांसपेशियों में तनाव और चिंता को कम करने में सहायक हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, चिंता और पीठ दर्द वाले लोगों को सहायता समूह में शामिल होने या परामर्शदाता से उनकी स्थिति के बारे में बात करने से लाभ हो सकता है।

ऊपरी पीठ दर्द से कैसे निपटा जा सकता है?

दर्द की दवा सहित अन्य स्रोतों से उत्पन्न होने वाले पीठ दर्द के कई उपचार यहाँ भी लागू हो सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अच्छी मुद्रा बनाए रखना और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है, और नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से आपकी ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को जकड़ने से रोकने में मदद मिलती है।

बेशक, कई चोटों के साथ, सबसे अच्छा उपचार और रोकथाम अंतर्निहित कारण का मुकाबला करना है और, इस मामले में, इसका अर्थ होगा अपनी चिंता को प्रबंधित करने और उससे निपटने के तरीके खोजना। ऐसे बहुत से सहायक संसाधन उपलब्ध हैं जो परामर्श सेवाओं के साथ-साथ माइंड एंड एंग्ज़ाइटी सहित आपको सही दिशा में इंगित कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now