Valentine Day पर आपका चेहरे दिखेगा खास, बस अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

Valentine Day पर आपका चेहरे दिखेगा खास, बस अपनाएं ये आसान टिप्स
Valentine Day पर आपका चेहरे दिखेगा खास, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

जल्द ही फरवरी का महीने शुरू होने वाला है और 14 फरवरी को मनाया जाने वाला Valentine Day का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन के लिए सभी लोग जोरों शोरों से तैयारियों में जुटे रहते हैं और लड़कियां तो खुद की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि इस वैलेंटाइन डे पर आप की त्वचा भी खूबसूरत दिखे, तो इस लेख को आगे जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप इस दिन खुद को सबसे अलग और अपनी ब्यूटी को निखार (Enhance) सकती हैं। तो चलिए जानते हैं नए साल में कुछ नई ब्यूटी टिप्स के बारे में-

Valentine Day पर आपका चेहरे दिखेगा खास, बस अपनाएं ये 4 आसान टिप्स Your face will look special on Valentine's Day, just follow these 4 simple tips in hindi

बेसन, हल्दी, गुलाब जल और मलाई इन तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार होने पर आप अपने चेहरे को पानी से हाइड्रेट करके, इस पेस्ट को गर्दन से लेकर माथे तक लगाएं, 15 मिनट इंतजार करने के बाद आप इसे पानी से छुटाएं। आप देखेंगे कि किस तरह आपकी त्वचा ग्लो करेगी।

सर्दियों का मौसम है (Winter season) और हम ज्यादा समय धूप में बैठना पसंद करते हैं। ऐसे में टैनिंग होना बहुत ही नार्मल है। यदि आप चाहती हैं कि आपकी टैनिंग कम हो जाए, तो दही, हल्दी, को मिलाकर लगाएं। इसको करीब 10 मिनट तक टैनिंग (Tanning) वाली जगह पर लगाकर रखें और फिर 10 मिनट बाद इसे छुटाएं। यदि आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो आप टैनिंग को पूरी तरह हटा सकते हैं।

चंदन, आटे का चोकर, हल्दी और मलाई मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसका लगाकर छोड़ दें। इसके बाद आप इसे हल्के हाथों से घिसे और साफ करें। साफ करने के बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को धोलें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

चेहरे और हाथों की टैनिंग (Tanning) को हटाने के लिए आप पपीते का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। पपीते का इस्तेमाल फेशियल (Facial) के लिए भी उपयोग में लिया जाता है। अगर आप इसको अपनी त्वचा पर लगाती हैं, तो आपकी हाथों और चेहरे की टैनिंग को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। इसका रोजाना इस्तेमाल जरूर करें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now