Create

जमीन पर सोना आपको रखेगा स्वस्थ, आज ही जानिये कमाल के फायदे 

जमीन पर सोना आपको रखेगा स्वस्थ, आज ही जानिये कमाल के फायदे
जमीन पर सोना आपको रखेगा स्वस्थ, आज ही जानिये कमाल के फायदे
reaction-emoji
Shilki

आजकल ही लोग बेड पर सोना पसंद करने लगे हैं। बेड पर सोने से नींद अच्छी आती है। बेड सोने में नरम और आरामदायक होता है और आजकल तो बहुत तरह के गद्दे भी बाजार में आने लगे हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि बेड से ज्यादा जमीन पर सोने के फायदे होते हैं। पहले के जमाने में लोग बेड पर सोने से ज्यादा जमीन पर सोना पसंद करते थें। दरअसल जमीन पर सोने से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं जमीन पर सोने के क्या फायदे हो सकते हैं।

जमीन पर सोना आपको रखेगा स्वस्थ, आज ही जानिये कमाल के फायदे - Zamin Par Sona Apko Rakhega Swasthya, Aaj Hi Janiye Kamal Ke Fayde In Hindi

ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) - जब हम जमीन पर सोते हैं, तो हमारी पूरी बॉडी सीधी रहती है जिससे ब्लड का सर्कुलेशन सही बना रहता है। ऐसे सोने से मस्तिष्क तक पूरी तरह से खून पहुंचता है जिससे कई सारी बीमारियों के खतरे से आप बचे रहते हैं। मस्तिष्क तक खून पहुंचना बहुत जरूरी होता है और ऐसे सोना बहुत लाभदायक होता है।

तनाव कम होता है (stress is reduced) - जब कोई व्यक्ति जमीन पर सोता है, तो सही ब्लड सर्कुलेशन से तनाव की स्थिति कम होती है। दरअसल जमीन पर सोने से सभी सेंसेस सही तरह से काम करते हैं जिससे आपकी सोचने समझने की शक्ति सही से होती है। इसलिए तनाव भी कम होता है।

पीठ दर्द का प्रभावी इलाज (effective treatment for back pain) - यदि किसी व्यक्ति को पीठ में दर्द बना रहता है, तो ऐसे में आप कुछ दिन जमीन पर सोकर जरूर देखें । जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है जिससे पीठ के दर्द में आराम मिलता है। यही नहीं जो व्यक्ति रोजाना जमीन पर सोते हैं उन्हें पीठ दर्द जैसी कोई समस्या नहीं होती।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...