Create

जिंक किसमें पाया जाता है : Zinc Kisme Paya Jata Hai

जिंक किसमें पाया जाता है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जिंक किसमें पाया जाता है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जिंक (Zinc) एक मिनरल है जो अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है। यह 300 से अधिक एंजाइमों के कार्यों के लिए आवश्यक है और आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में शामिल है। यह पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है और शरीर के ऊतकों को रिपेयर करता है। आपका शरीर जिंक को खुद से नहीं बना पता है इसलिए आपको हर दिन पर्याप्त मात्रा में जिंक युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि हमारी दैनिक आवश्यकता पूरी हो सके। जिंक मीट, बीन्स, फलियां, बीज और नट्स जैसे कई प्राकृतिक स्रोतों में मौजूद है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको अनाज जैसे पौधे आधारित (plant based) स्रोतों को खाकर अपना सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है। इस लेख में जिंक युक्त खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है। जानने के लिए आगे पढ़ते रहें।

जिंक किसमें पाया जाता है?

1. छोले (Chickpeas)

भारतीय लोग आमतौर पर अपने खाने में छोले का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप बिना मीट खाए जिंक की जरूरत को पूरा करना चाहते हैं तो चना सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें 2.5 मिलीग्राम जिंक होता है। आप छोले का उपयोग करी, सलाद या स्नैक्स में कर सकते हैं।

2. दाल (Lentils)

मसूर दाल जिंक का सबसे अच्छा स्रोत है। यह फैट और कैलोरी में भी कम होती है। एक कप दाल में लगभग 4.7 मिलीग्राम जिंक होता है। इन्हें नियमित भोजन में करी के रूप में प्रयोग करें।

3. पालक (Spinach)

जिंक युक्त खाद्य पदार्थो की सूची इस हरी पत्तेदार सब्जी के बिना अधूरी है, जिसे अक्सर शाकाहारियों के लिए विटामिन और मिनरल का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

4. बादाम (Almonds)

बादाम न केवल एनर्जी का उत्कृष्ट स्रोत है बल्कि यह पोषक तत्वों से भी भरे हुए होते हैं। बादाम जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। मुट्ठी भर बादाम एक स्वस्थ, एनर्जी से भरपूर स्नैक होने के साथ-साथ आपके जिंक के स्तर को बढ़ाने का एक आसान तरीका भी हो सकता है।

5. दही (Curd)

कम फैट वाला दही, स्वस्थ आंत के लिए अच्छे बैक्टीरिया और पर्याप्त मात्रा में जिंक भी प्रदान करता है। एक कप दही में 1.5mg जिंक मौजूद होता है। यह पाचन के लिए अच्छा और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment