FIH Hockey 5s - भारत ने खिताब पर किया कब्ज़ा, फाइनल में पोलैंड को हराया 

FIH Hockey 5s - Champions Indian Team (Photo - Hockey India)
FIH Hockey 5s - Champions Indian Team (Photo - Hockey India)

भारतीय टीम ने स्विट्जरलैंड के लुसैन शहर में खेले गए पहले FIH Hockey 5s टूर्नामेंट के फाइनल में पोलैंड को 6-4 से हराकर खिताबी जीत हासिल की। लीग स्टेज के मैचों में भारत ने स्विट्ज़रलैंड को 4-3, मलेशिया को 7-3 और पोलैंड को 6-2 से हराया था, वहीं पाकिस्तान के साथ भारतीय टीम का मैच 2-2 से ड्रॉ रहा था।

फाइनल में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पोलैंड ने पहले 5 मिनट में ही तीन गोल कर दिए। हालाँकि आठवें मिनट में संजय और नौवें मिनट में कप्तान गुरिंदर सिंह ने गोल करके भारत की वापसी करवाई। पहले हाफ के बाद पोलैंड 3-2 से आगे थी। दूसरा हाफ शुरू होते ही 11वें मिनट में बॉबी सिंह धामी ने गोल करके स्कोर को बराबरी पर ला दिया।

13वें और 17वें मिनट में टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले मोहम्मद राहील ने गोल करके भारत को बढ़त दिला दी। पोलैंड की तरफ से 18वें मिनट में चौथा गोल हुआ, लेकिन बॉबी सिंह धामी ने मैच खत्म होने से थोड़ी देर पहले एक और गोल करके टीम को खिताबी जीत दिला दी।

भारतीय महिला टीम फाइनल में प्रवेश करने चूकी

भारतीय महिला टीम FIH Hockey 5s टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश नहीं कर सकी। लीग स्टेज में उन्हें उरुग्वे ने 4-3 और पोलैंड ने 3-1 से हराया था, वहीं स्विट्ज़रलैंड को भारतीय टीम ने 4-3 से हराया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का मैच 4-4 से ड्रॉ रहा था और इस वजह से भारतीय टीम फाइनल में प्रवेश नहीं कर सकी।

फाइनल में उरुग्वे ने स्विट्ज़रलैंड को 3-1 से हराकर ख़िताबा पर कब्ज़ा किया।

Quick Links

Edited by Prashant