Create

जूनियर हॉकी विश्वकप : भारतीय महिलाओं ने मलेशिया को हराकर किया पूल टॉप

भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल में दक्षिण कोरिया का सामना करेगी।
भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल में दक्षिण कोरिया का सामना करेगी।

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने FIH जूनियर हॉकी विश्व कप के अपने आखिरी पूल मैच में मलेशिया को 4-0 से मात दी। भारत की जीत में मुमताज खान की हैट्रिक ने अहम भूमिका निभाई। पहले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी टीम इंडिया ने इस जीत के साथ पूल डी में पहला स्थान हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चैंपियनशिप में भारत ने इससे पहले पूल मुकाबलों में वेल्स और जर्मनी को हराया था। अब क्वार्टर फाइनल में 8 अप्रैल को टीम का सामना दो बार की विश्व विजेता दक्षिण कोरिया की टीम से होगा।

मलेशिया के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम का दबदबा हर क्वार्टर में दिखा और खास बात ये रही कि टीम ने चारों गोल फील्ड गोल के रूप में किए। पहले क्वार्टर में मुमताज खान ने 10वें मिनट में गोल कर टीम का खाता खोला। अगले ही मिनट संगीता कुमारी ने गोल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। दूसरे क्वार्टर में मुमताज खान ने 26वें मिनट में एक और गोल दागते हुए टीम की बढ़त 3-0 कर दी। आखिरी क्वार्टर में मुमताज ने 59वें मिनट में गोल कर न सिर्फ अपनी हैट्रिक पूरी की बल्कि टीम का स्कोर 4-0 कर दिया और जीत दिलाई। इस जीत के बाद पूल डी में 3 में से 3 जीत के साथ भारतीय टीम के 9 अंक हुए और वो टॉप पर रही। जर्मनी की टीम 3 मैचों में 6 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है और उसने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। जर्मनी ने अपने आखिरी पूल मैच में वेल्स को 8-0 से रौंद दिया।

कोरियाई चुनौती

भारतीय टीम आज तक विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंची है।
भारतीय टीम आज तक विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंची है।

भारतीय टीम के लिए 8 अप्रैल को कोरिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल आसान बिल्कुल नहीं होगा। दक्षिण कोरियाई टीम पूल सी में दूसरे स्थान पर रही, हालांकि टीम ने सिर्फ 1 मैच जीता और अंक डिफरेंस के आधार पर अंतिम 8 में पहुंची है लेकिन भारतीय टीम किसी हाल में 2001 और 2005 में लगातार विश्व चैंपियन बनने वाली टीम को हल्के में नहीं ले सकती। पूल ए से नीदरलैंड ने पहला स्थान हासिल किया।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले -

पहला क्वार्टर-फाइनल : भारत बनाम दक्षिण कोरिया, 8 अप्रैल 2022

दूसरा क्वार्टर-फाइनल : नीदरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, 8 अप्रैल 2022

तीसरा क्वार्टर-फाइनल : इंग्लैंड बनाम अमेरिका, 8 अप्रैल 2022

चौथा क्वार्टर-फाइनल : अर्जेंटीना बनाम जर्मनी, 8 अप्रैल 2022

सारे क्वार्टर-फाइनल मुकाबले 8 अप्रैल को खेले जाएंगे, 10 अप्रैल को सेमीफाइनल होगा और 12 अप्रैल को फाइनल खेला जाएगा। 1989 में शुरु हुए महिला जूनियर विश्व कप के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2013 में तीसरे स्थान के रूप में आया। ऐसे में टीम इंडिया इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर कम से कम फाइनल तक जरूर जाना चाहेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment