Create

FIH प्रो लीग : अर्जेंटीना के हाथों नजदीकी मुकाबले में हारी भारतीय महिला टीम

भारतीय टीम ने तीन सालों में पहली बार लीग में भाग लिया और फिलहाल तीसरे नंबर पर है।
भारतीय टीम ने तीन सालों में पहली बार लीग में भाग लिया और फिलहाल तीसरे नंबर पर है।

भारतीय महिला टीम FIH प्रो लीग के अपने 12वें मुकाबले में पूर्व विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट अर्जेंटीना से नजदीकी मैच में 3-2 के अंतर से हार गई। भारतीय टीम ने एक दिन पहले ही शूटआउट में अर्जेंटीना को मात देकर सभी को चौंका दिया था। अर्जेंटीना की टीम पहले ही अंकों के आधार पर लीग का खिताब जीत चुकी है और भारतीय टीम पर जीत के साथ उसने अंक तालिका में अपनी स्थिति और मजबूत की है। टीम इंडिया लीग टेबल में फिलहाल तीसरे स्थान पर है।

मैच का पहला गोल सलीमा तेते ने दूसरे क्वार्टर में 22वें मिनट में फील्ड गोल के रूप में कर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। तीसरे हाफ में 37वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए थोमे डेल्फिना ने फील्ड गोल कर मैच 1-1 से बराबर किया। तीन मिनट बाद ही अर्जेंटीना ने पेनेल्टी कॉर्नर गोल में बदला। 42वें मिनट में गोर्जलिना ऑगस्टिना ने एक और पेनेल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर अर्जेंटीना को 3-1 की बढ़त दिलाई। चौथे और आखिरी क्वार्टर में भारत के लिए ग्रेस दीप एक्का ने 47वें मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर से गोल किया।

भारतीय टीम को अब 21 और 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम के खिलाफ मैच खेलने हैं। भारतीय महिला टीम FIH रैंकिंग में 8वें स्थान पर है जबकि अमेरिकी टीम 16वें नंबर पर। ऐसे में फैंस को उम्मीद यही है कि कम से कम भारतीय टीम इन दोनों मुकाबलों को जीतकर तीसरे स्थान पर बनी रहे और इसी स्थान पर लीग खत्म करे।

साल 2019 में पहली बार महिला FIH प्रो लीग का आयोजन हुआ था। लीग में टॉप 9 टीमें भाग लेती हैं। 2019 और 2020-21 में नीदरलैंड की टीम ने लगातार दो बार लीग का खिताब जीता जबकि इस बार अर्जेंटीना खिताब जीतने में कामयाब रही है। भारतीय महिला पिछली दोनों बार लीग में खेलने के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर पाई थी। इस बार भी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों द्वारा कोविड को देखते हुए लीग में भाग लेने से मना किया गया और ऐसे में भारत और स्पेन की महिला टीमों को लीग का हिस्सा बनने का मौका मिला।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment