Hockey World Cup 2023: रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड से हारकर भारतीय टीम वर्ल्ड कप ख़िताब की दौड़ से बाहर, फैंस के हाथ लगी निराशा

मैच में पेनेल्टी कॉर्नर मिलने पर ड्रैग एंड फ्लिक करते भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह( सबसे आगे)।
मैच में पेनेल्टी कॉर्नर मिलने पर ड्रैग एंड फ्लिक करते भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह( सबसे आगे)।

मेजबान भारत Hockey World Cup 2023 के नॉकआउट दौर में पहुंचने से चूक गया है। भारत को बेहद रोमांचक क्रॉसओवर मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया और अंतिम-8 में पहुंच गया। भारतीय टीम एक समय मुकाबले में 3-1 से आगे थी लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड ने न सिर्फ वापसी कर स्कोर 3-3 से बराबर किया बल्कि शूटआउट में जीत दर्ज कर भारतीय टीम और फैंस के दिल तोड़ दिए।

India stumble upon New Zealand in the shoot-out at the Hockey World Cup. ❌#HockeyWorldCup2023 https://t.co/JFniEQ8UIe

जीत की दहलीज पर आकर हार

अभी तक टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारने वाली भारतीय टीम मुकाबले की शुरुआत से ही इस मैच को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। मुकाबले की शुरुआत से ही न्यूजीलैंड ने भारत को बराबर की टक्कर दी। पहले क्ववार्टर में कोई गोल नहीं हुआ जिसके बाद दूसरे क्वार्टर में 17वें मिनट में ललित कुमार उपाध्याय ने गोल कर डेडलॉक तोड़ा। 24वें मिनट में पेनल्टी कॉनर को सुखजीत सिंह की बदौलत गोल में बदला और भारत 2-0 से आगे हो गया।

The fact is we were a shadow of the team that we were at the Tokyo Olympics 💔

लेकिन 28वें मिनट में न्यूजीलैंड ने वापसी कर गोल किया। तीसरे क्वार्टर में 40वें मिनट में भारत के लिए वरुण ने तीसरा गोल किया। यहां से भारत की बढ़त 3-1 थी और टीम की जीत पक्की लग रही थी। लेकिन 44वें मिनट में कीवी टीम के लिए रसेल ने गोल किया। आखिरी क्वार्टर में कीवी टीम ने 50वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-3 कर दिया। इसके बाद भारतीय टीम डिफेंसिव मोड में आ गई। टीम ने कई पेनल्टी कॉर्नर पाए लेकिन इन्हें गोल में नहीं बदला। आखिरी सेकेंड्स में न्यूजीलैंड के हाथों गोल होते-होते रह गया।

New Zealand captain Nick Woods expresses his delight after the team's win over hosts India in the crossover of #HWC2023.@BlackSticks https://t.co/DAloYZzIZy

पेनल्टी शूटआउट में पांच प्रयासों के बाद स्कोर 3-3 से बराबर रहा तो मैच 'सडन डेथ' में गया। शुरुआती पांच प्रयासों के दौरान गोलकीपर पीआर श्रीजेश चोटिल हो गए और कृष्णकुमार पाठक ने उनकी जगह ली। यहां आखिरकार 4-4 से बराबरी पर स्कोर होने के बाद लेन ने स्कोर किया लेकिन शमशेर भारत के लिए गोल नहीं कर पाए और न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज कर ली।

Sean Findlay is your Player of the Match for scoring twice in the heroic penalty shootouts for New Zealand.🇮🇳IND 3-3 NZL🇳🇿(SO: 4-5)#HockeyIndia #IndiaKaGame #HWC2023 #HockeyWorldCup2023 @CMO_Odisha @sports_odisha @IndiaSports @Media_SAI @BlackSticks https://t.co/iqLpSIUdxo

भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में दो जीत और एक ड्रॉ के साथ दूसरे स्थान पर रही थी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम को मलेशिया और नीदरलैंड्स के हाथों ग्रुप स्टेज में हार मिली थी और महज एक जीत के साथ वह तीसरे नंबर पर रहकर क्रॉसओवर में पहुंचे थे। यही वजह है कि भारत कागजों पर जीत का मजबूत दावेदार था। लेकिन न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के डिफेंस को न सिर्फ तोड़ा बल्कि उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

दिन के दूसरे क्रॉसओवर मुकाबले में स्पेन ने मलेशिया को पेनेल्टी शूटआउट में 4-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में स्थान पक्का किया।

New Zealand once again the bogey team for India in knockouts - not cricket, it’s hockey today.Tragic 💔💔But India just couldn’t handle the pressure#IndvsNZ #HockeyWorldCup2023

भारतीय टीम पिछले विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में हारी थी, लेकिन इस बार फैंस टीम के अंतिम-8 तक नहीं पहुंचने से बेहद निराश हैं। अब भारतीय टीम 9वें से 16वें स्थान के लिए होने वाले क्वालिफिकेशन मुकाबले खेलेगी और 26 जनवरी के दिन जापान का सामना करेगी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment