विश्व नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया को भारतीय हॉकी टीम ने दी मात, टेस्ट सीरीज में की वापसी

भारतीय टीम ने 2016 के बाद ऑस्ट्रेलिया को किसी मैच में मात दी है।
भारतीय टीम ने 2016 के बाद ऑस्ट्रेलिया को किसी मैच में मात दी है।

भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के साथ चल रही हॉकी टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया में हो रही इस सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 4-3 से हराया। बेहद रोमांचक मुकाबले में टीम को आखिरी मिनटों के गोल के जरिए जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज का पहला मैच 5-4 से जीता था जबकि दूसरे मुकाबले में 7-4 से भारत को हराया था। ऐसे में भारत ने तीसरा मैच जीतकर सीरीज गंवाने से फिलहाल खुद को बचा लिया है।

सीरीज का ये तीसरा मुकाबला एडिलेड में खेला गया। भारतीय टीम ने मुकाबले के लिए अधिक डिफेंडरों को उतारा था। पहले क्वार्टर की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया के पास गोल करने का सुनहरा मौका था लेकिन भारतीय डिफेंस ने इसे रोक लिया। 12वें मिनट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने शानदार ड्रैग-फ्लिक कर पहला गोल दागा। दूसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया ने दो पेनेल्टी कॉर्नर लगातार कमाए और इनमें से एक को 25वें मिनट में जैक वेल्श ने गोल पोस्ट में डाला।

5 मैचों की टेस्ट सीरीज में फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे है।
5 मैचों की टेस्ट सीरीज में फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे है।

तीसरे क्वार्टर में 32वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने एक और गोल दाग 2-1 की बढ़त ले ली। 47वें मिनट में अभिषेक ने गोल दागा और स्कोर फिर बराबर हो गया। मैच खत्म होने की तरफ बढ़ रहा था जब 57वें मिनट में शमशेर सिंह ने गोल कर भारत को 3-2 से आगे कर दिया। दो ही मिनट बाद ऑस्ट्रेलिया के नेथन एफरेमस ने गोल दाग स्कोर 3-3 कर दिया। मैच खत्म होने से कुछ सेकेंड्स पहले आकाशदीप ने गोल कर भारत को 4-3 से जीत दिला दी।

भारतीय टीम के लिए 2016 के बाद अब जाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई जीत आई है। दोनों टीमों के बीच पिछले 13 मैचों में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा है। सीरीज के बाकि दो मैच 3 और 4 दिसंबर को खेले जाएंगे। अगले साल जनवरी में भारत हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ ये सीरीज टीम के लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकती है।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now