Create

एशिया कप हॉकी : इंडोनिशिया पर जीत के साथ अगले दौर में पहुंची टीम इंडिया, पाकिस्तान हुआ बाहर

भारतीय टीम ने पिछली बार 2017 में एशिया कप का खिताब जीता था।
भारतीय टीम ने पिछली बार 2017 में एशिया कप का खिताब जीता था।

गत विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशिया कप हॉकी 2022 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए मेजबान टीम इंडोनिशिया को अपने आखिरी पूल मैच में 16-0 से मात देते हुए आखिरी 4 टीमों में जगह बनाई। वहीं जापान ने अपने आखिरी पूल मैच में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर न सिर्फ अंक तालिका टॉप की और टॉप 4 में स्थान बनाया बल्कि पाकिस्तान को भी टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

पाकिस्तानी टीम जापान के खिलाफ तीसरे मैच में 3-2 से हार के बाद पूल में दूसरे स्थान पर थी जबकि टीम इंडिया को दूसरे स्थान पर आने के लिए इंडोनिशिया के खिलाफ 16-0 से जीत दर्ज करनी थी और टीम ने इंडोनिशिया के खिलाफ 16 गोल दाग भी दिए।

Hero Man of the MatchIndia vs Indonesia#52 India Rajbhar Pawan#heroasiacup2022 https://t.co/IYmJM5LvwX

भारतीय टीम ने इंडोनिशिया के खिलाफ पहले और दूसरे क्वार्टर में 3-3 गोल किए जबकि तीसरे और चौथे क्वार्टर में टीम ने 5-5 गोल कर लक्ष्य पूरा कर लिया और अगले दौर के लिए क्वालीफाई कर लिया। पूल बी में दक्षिण कोरिया ने अपने आखिरी मैच में ओमान को 5-1 से मात दी तो मलेशिया ने बांग्लादेश को 8-1 से हराया।

विश्वकप क्वालिफिकेशन से चूका पाकिस्तान

India beats Indonesia 16-0 and qualifies for the Super 4s #AsiaCupHockey2022. This means that Japan, S. Korea & Malaysia qualify for the FIH World Cup 2023. India qualify as hosts. Pakistan OUT of the 2023 Hockey World Cup

पूल बी से दक्षिण कोरिया और मलेशिया ने अगले दौर के लिए क्वालीफाई किया। टूर्नामेंट से टॉप 3 टीमों को FIH विश्व कप 2023 में एंट्री मिलनी थी। ऐसे में क्योंकि भारतीय टीम बतौर होस्ट पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, ऐसे में जापान, मलेशिया और दक्षिण कोरिया ने भी जनवरी 2023 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है और इसका मतलब ये है कि पाकिस्तान की टीम विश्व कप के लिए क्वालिफाय नहीं कर पाई है। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में नई टीम भेजी थी जिसमें केवल 3-4 अनुभवी खिलाड़ी थे। इस टूर्नामेंट के जरिए 12 युवा भारतीय खिलाड़ियों ने डेब्यू किया।

The Match Schedule for 28 May 2022#heroasiacup2022 https://t.co/e4wTTfhUYy

अब टूर्नामेंट के अगले दौर में पूल ए से जापान, भारत और पूल बी से मलेशिया और दक्षिण कोरिया की टीमें पहुंचीं हैं। इन चारों टीमों के बीच आपस में मुकाबले होंगे। भारतीय टीम 28 मई को जापान का सामना करेगी, जबकि 29 मई को टीम मलेशिया के खिलाफ खेलेगी और 31 मई को दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी। अंको के आधार पर टॉप 2 टीमें फाइनल खेलेंगी जबकि बॉटम दो टीमों के बीच कांस्य पदक के लिए मैच खेलेंगी। 1 जून को फाइनल मैच खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment