Create

एशिया कप हॉकी : जापान के हाथों हारी भारतीय टीम, टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा

भारतीय टीम का पहले मैच में ड्रॉ और दूसरे में हार के बाद टूर्नामेंट में रहना मुश्किल है।
भारतीय टीम का पहले मैच में ड्रॉ और दूसरे में हार के बाद टूर्नामेंट में रहना मुश्किल है।

गत विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशिया कप 2022 टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है। टीम को पूल ए के अपने दूसरे मैच में जापान के खिलाफ 5-2 से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। टीम को पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम मिनटों में गोल खाकर ड्रॉ झेलना पड़ा और अब दूसरे मैच में हार के बाद भारतीय टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। पाकिस्तान ने अपने दूसरे मैच में मेजबान इंडोनिशिया को 13-0 से हराया जबकि जापान की ये दूसरी जीत है। ऐसे में टीम इंडिया का अगले राउंड में पहुंचना नामुमकिन लग रहा है।

Full Time! India put in a valiant effort but was defeated by Japan by three goals in today's Hero Asia Cup in Jakarta, hoping for a better game in the upcoming matches.🇮🇳 2-5 🇯🇵#IndiaKaGame #HockeyIndia #HeroAsiaCup #MatchDay @CMO_Odisha @sports_odisha @IndiaSports @Media_SAI https://t.co/sMkdGjBaan

जापान की टीम ने पहले क्वार्टर की शुरुआत से ही अटैक करना शुरु किया। कुछ शॉट्स को भारतीय डिफेंस ने डिफलेक्ट करने में कामयाबी पाई। इसी दौरान एम सक्तिवेल को ग्रीन कार्ड मिला और उन्हें बाहर बैठना पड़ा जिस कारण टीम इंडिया को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ।

Japan deservedly beat India 5-2 at #AsiaCupHockey2022. Japan were defensively solid & tactically astute. India honestly were very poor today. Just 2 PCs, did not look dangerous in attack, too many turnovers & unnecessary cards cost us. Big chance of not getting out of group stage

दूसरे हाफ में जापान ने लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर कमाए और दूसरे मौके पर नागायोशी केन ने गोल कर जापान को 1-0 से आगे किया। इसके बाद तीसरे क्वार्टर में फील्ड गोल के जरिए 40वें मिनट में जापान की टीम 2-0 से आगे हो गई। तीसरे क्वार्टर के समाप्त होने से ठीक पहले कप्तान बीरेंद्र लाकड़ा ने सर्किल में गेंद दी जिसे पवन राजभर ने गोल में बदला और भारत का खाता खोला। लेकिन चौथे क्वार्टर में 49वें मिनट में जापान ने गोल दागते हुए 3-1 से बढ़त बना ली। अगले ही मिनट भारत के लिए उत्तम सिंह ने गोल किया। जापान ने इसके बाद भारत के कमजोर डिफेंस का फायदा उठाया और 54वें और 56वें मिनट में गोल करते हुए 5-2 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली।

टूर्नामेंट से लगभग बाहर

जापान की ये लगातार दूसरी जीत है। पहले मैच में इंडोनिशिया को जापानी टीम ने 9-0 से हराया था। ऐसे में पूल ए में जापान पहले स्थान पर है। वहीं पाकिस्तान की टीम ने पहले मैच में भारत से ड्रॉ खेला और दूसरे मुकाबले में इंडोनिशिया को 13-0 से हराया। ऐसे में पाकिस्तान फिलहाल 2 मैचों से 4 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है। भारतीय टीम के 2 मैचों से 1 अंक है और टीम को इंडोनिशिया के खिलाफ 26 मई को होने वाले मैच में कम से कम 16 गोल के अंतर से मैच जीतना होगा, और उम्मीद करनी होगी कि जापान पाकिस्तान को हरा दे। दोनों पूल से 2 टीमें अगले राउंड में जाएंगी और ऐसे में भारतीय टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर मानी जा रही है।

नए खिलाड़ियों को मौका

एशिया कप के जरिए कुल 3 टीमों को अगले साल जनवरी में ओडिशा में होने वाले FIH विश्व कप में एंट्री मिलेगी। भारतीय टीम बतौर होस्ट पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी है ऐसे में एशिया कप में हॉकी इंडिया की ओर से बेहद नई टीम को उतारा गया। एसवी सुनील, कप्तान बीरेंद्र लाकड़ा, सिमरनजीत सिंह जैसे कुछ ही नाम टीम में अनुभवी खिलाड़ियों के हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कुल 9 खिलाड़ियों ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था जबकि जापान के खिलाफ मनिंदर सिंह ने डेब्यू किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment