Create

एशिया कप हॉकी : फाइनल की दौड़ से बाहर हुई भारतीय टीम, कोरिया के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा भारी

भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए जापान का सामना करेगी। (प्रतीकात्मक चित्र)
भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए जापान का सामना करेगी। (प्रतीकात्मक चित्र)
Hemlata Pandey

गत विजेता भारतीय पुरुष टीम एशिया कप हॉकी 2022 टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने से चूक गई है। भारत को दक्षिण कोरिया ने सुपर 4 के आखिरी मैच में 4-4 से ड्रॉ पर रोका और दूसरी ओर मलेशिया ने जापान को 5-0 से हरा दिया जिसके बाद बराबर अंक के बावजूद भारतीय टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई। अब फाइनल में मलेशिया का सामना दक्षिण कोरिया से होगा।

जकार्ता में खेली जा रही प्रतियोगिता के ग्रुप मैचों के बाद भारत, मलेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, ये 4 टीमें दूसरे दौर में पहुंची थी जहां सभी के बीच राउंड रॉबिन की तर्ज पर मैच हो रहे थे। भारत ने पहले मैच में जापान को 2-1 से हराया लेकिन पिछले मैच में मलेशिया ने भारत को 3-3 से ड्रॉ पर रोक दिया। चारों टीमों के बीच अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली 2 टीमों को फाइनल में जगह मिलनी थी। ऐसे में भारत के लिए दक्षिण कोरिया को बड़े अंतर से हराना था और उम्मीद करनी थी कि मलेशिया जापान को हरा ना पाए। लेकिन सबकुछ इसके विपरीत हुआ।

I think this high scoring 4-4 draw with 🇰🇷 teaches us that the attack wins you matches but it is the defence that wins you tournaments. Hard to win a ‘must win’ match if we concede 4 goals. Game of fine margins as 🇮🇳 is out of the final by just a 1 goal difference.

भारत ने कोरिया के खिलाफ मैच में शुरुआत अच्छी की लेकिन कोरिया का जवाब भी बराबर का रहा। भारत के लिए 9वें मिनट में नीलम संजीप ने गोल किया तो 13वें और 18वें मिनट में कोरिया ने गोल कर 2-1 की बढ़त ले ली। टीम इंडिया ने 21वें और 22वें मिनट में गोल दागते हुए स्कोर 3-2 से अपने पक्ष में किया तो कोरिया ने 28वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। तीसरे क्वार्टर में भारत को 37वें मिनट में मीराश्वरन की ओर से 37वें मिनट में गोल मिला और टीम 4-3 से आगे हो गई, लेकिन कोरिया ने भारतीय डिफेंस को तोड़ा और 44वें मिनट में गोल कर मैच 4-4 से बराबर कर दिया।

Hero Day FixturesLast Day of the Tournament#heroasiacup2022 https://t.co/A8EOgVztsp

वहीं मलेशिया ने अपने आखिरी मैच में जापान को 5-0 के बड़े अंतर से हरा दिया। इस गोल डिफरेंस का खामियाजा भारत को चुकाना पड़ा। अंक तालिका में मलेशिया, दक्षिण कोरिया और भारत, तीनों के ही 5-5 अंक हैं लेकिन गोल डिफरेंस के आधार पर मलेशिया टॉप पर है जबकि कोरियाई टीम दूसरे स्थान पर है। अब बुधार को कांस्य पदक के लिए भारतीय टीम जापान का सामना करेगी। वैसे भारत ने इस बार बेहद युवा टीम को मैदान में उतारा है और ऐसे में ये प्रदर्शन भी सराहनीय है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...