Create
Notifications

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने दशक का अंत उच्‍चतम रैंकिंग के साथ किया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम
भारतीय पुरुष हॉकी टीम
Vivek Goel

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इस साल एफआईएच प्रो लीग अभियान में शानदार शुरूआत की थी, जो लंबे समय तक आगे आई और इससे वह साल 2020 का अंत विश्‍व रैंकिंग में चौथे स्‍थान पर रहकर कर रही है। 2003 में रैंकिंग सिस्‍टम का परिचय हुआ था, तब से भारतीय पुरुष हॉकी टीम की यह सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने प्रो लीग में 6 मैच खेले थे। मार्च में कोरोना वायरस महामारी के कारण साल के कई टूर्नामेंट रद्द या स्‍थगित किए गए।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार शुरूआत करते हुए ओलंपिक सिल्‍वर मेडलिस्‍ट नीदरलैंड्स को 5-2 और 3-3 (3-1) से मात दी। इसके बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मौजूदा विश्‍व चैंपियन बेल्जियम को 2-1 से मात दी थी। हालांकि, दूसरे चरण में भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 3-4 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 3-4 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी, लेकिन दूसरे चरण में जाकर उसे 2-2 (3-1) से हरा दिया।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की उच्‍चतम रैंकिंग

भरत ने सात के अंत की रैंकिंग पिछले दशक के बेहतर हिस्‍से पर की थी। 2011 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम 10वें जबकि 2012 में 11वें स्‍थान पर फिसल गई थी। यह दो घटना 2011 और 2020 में से एक घटना है कि भारतीय हॉकी टीम ने पिछले साल की तुलना में रैंकिंग में गिरावट दर्ज कराई। 2013 में भारतीय हॉकी टीम 10वें स्‍थान पर थी जबकि 2014 में 9वें स्‍थान पर थी।

2015 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम छठें स्‍थान पर थी जबकि 2016 के अंत तक वह पांचवें स्‍थान पर पहुंची। इसके बाद भारतीय टीम रियो ओलंपिक्‍स में मेडल जीतने में सफल नहीं हुई और एक बार फिर छठे स्‍थान पर खिसक गई। भारतीय पुरुष हॉकी टीम 2018 और 2019 में पांचवें स्‍थान पर रही। इस साल मार्च के पहले सप्‍ताह में वह चौथे स्‍थान पर पहुंची थी। तब से भारतीय हॉकी टीम ने अपना क्रम बरकरार रखा और चौथा स्‍थान हासिल किया। भारतीय हॉकी टीम के 2,063.78 अंक हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय हॉकी संघ (एफआईएच) ने सोमवार को पुष्टि कर दी कि बेल्जियम की पुरुष टीम और नीदरलैंड्स की महिलाएं विश्‍व रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए साल का अंत करेंगी। एफआईएच ने पिछली टूर्नामेंट आधारित रैंकिंग सिस्‍टम को दूर करके मैच आधारित पद्यति लागू की, जहां विरोधी टीमें अधिकारियों, एफआईएच स्‍वीकृत गेम्‍स में अंक बदल सकते हैं। मैच के नतीजे के आधार पर अंक बदलते हैं। टीम की संबंधित रैंकिंग और मैच के महत्‍व का ध्‍यान भी रखा जाता है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...