महिला हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय टीम घोषित, सविता पुनिया होंगी कप्तान

विश्व कप के लिए 18 सदस्यीय टीम के साथ 2 रिप्लेसमेंट खिलाड़ी भी रखे गए हैं।
विश्व कप के लिए 18 सदस्यीय टीम के साथ 2 रिप्लेसमेंट खिलाड़ी भी रखे गए हैं।

1 जुलाई 2022 से स्पेन और नीदरलैंड में शुरु हो रहे महिला हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हॉकी इंडिया द्वारा कर दिया गया है। रानी रामपाल की जगह गोलकीपर सविता पुनिया प्रतियोगिता में टीम इंडिया की कमान संभालेंगी। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला टीम को चौथे स्थान की फिनिश दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाली रानी रामपाल पैर की चोट के कारण टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाएंगी। दीप ग्रेस एक्का टीम की उप-कप्तान होंगी।

18 सदस्यों वाली टीम में गोलकीपिंग में सविता के साथ ही बिचु देवी खरीबम मौजूद रहेंगी। डिफेंडर के तौर पर दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता भागीदारी करेंगी। मिडफील्डर में सुशीला चानू, निशा, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका और सलिमा टेटे को शामिल किया गया है। टीम का अटैक फॉरवर्ड लाइन के रूप में अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर और शर्मिला देवी संभालेंगी। 2 खिलाड़ी अक्षता अबासो और संगीता कुमारी को रिप्लेसमेंट प्लेयर के रूप में टीम का हिस्सा बनाया गया है। टीम की चीफ कोच जानेक शॉपमेन ने टीम सेलेक्शन पर भरोसा जताया है और अनुभव और युवा खिलाड़ियों के मेल से बने स्क्वॉड से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई है।

टीम इंडिया की चीफ कोच जैनेक शॉपमैन टोक्यो ओलंपिक के समय असिस्टेंट कोच थीं।
टीम इंडिया की चीफ कोच जैनेक शॉपमैन टोक्यो ओलंपिक के समय असिस्टेंट कोच थीं।

विश्व कप का ये 15वां संस्करण है और 17 जुलाई तक इसका आयोजन होगा। कुल 16 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है। भारतीय टीम को टूर्नामेंट में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। भारतीय टीम पहला मैच 3 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी, 5 जुलाई को टीम चीन के खिलाफ मैदान में उतरेगी और 7 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ भारतीय टीम का मैच होगा। हर ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीमों को सीधे क्वार्टरफाइनल में जगह मिलेगी जबकि हर ग्रुप में दूसरे और तीसरे स्थान पर रही टीमों को क्रॉसओवर में एक-दूसरे के खिलाफ नॉकआउट मैच खेलना होगा जिसके बाद बाकि 4 टीमें क्वार्टरफाइनल में जाएंगी।

गत चैंपियन नीदरलैंड ने कुल 8 बार विश्व कप का खिताब जीता है। भारतीय महिला टीम पहले विश्व कप में साल 1974 में चौथे स्थान पर रही थी और ये उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। ऐसे में इस बार फैंस टीम इंडिया से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar