Create

महिला हॉकी विश्व कप से बाहर हुई भारतीय टीम, स्पेन के खिलाफ आखिरी मिनटों में मिली हार

भारत के खिलाफ गोल का जश्न मनाती स्पेनिश टीम।
भारत के खिलाफ गोल का जश्न मनाती स्पेनिश टीम।
Hemlata Pandey

भारतीय महिला हॉकी टीम का विश्व कप जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया है। स्पेन-नीदरलैंड में हो रहे FIH हॉकी विश्व कप के क्रॉसओवर मुकाबले में स्पेन के खिलाफ टीम इंडिया को 1-0 से हार झेलनी पड़ी और टीम क्वार्टरफाइनल में पहुंचने से चूक गई। अपने पूल में तीसरे स्थान पर रही भारतीय टीम को क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए स्पेन को क्रॉसओवर में मात देनी थी। लेकिन मैच खत्म होने से 4 मिनट पहले स्पेन ने गोल कर दिया और मैच अपने नाम करने में कामयाब रही।

Look at what that win means to this Spain side. They’re through to the quarter finals on home soil 👏🇪🇸An incredibly tense and technical game against India was decided in the final minutes 💪#HWC2022 | @Rfe_hockey | @FIH_Hockey https://t.co/6B21fz1HzM

पहले तीन क्वार्टर में दोनों टीमों का प्रदर्शन बराबरी का रहा लेकिन चौथे क्वार्टर में स्पेन का पलड़ा भारी रहा और इसका नतीजा भी मेजबान टीम को जीत के रूप में मिला। भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मुकाबला नहीं जीता और ऐसे में दो हफ्ते बाद शुरु हो रहे कॉमनवेल्थ खेलों के लिए टीम की तैयारियों पर सवाल उठ रहे हैं। अब भारतीय टीम विश्व कप में 9वें से 16वें स्थान के क्वालिफिकेशन के लिए कनाडा से 11 जुलाई को भिड़ेगी।

भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक इसलिए भी है क्योंकि पिछली बार साल 2018 में भारत ने क्वार्टरफाइनल में तो स्थान बनाया ही था। टीम आखिरकार 8वें स्थान पर रही थी। भारतीय टीम ने महिला विश्व कप के पहले संस्करण में साल 1974 में चौथा स्थान हासिल किया था और ये आज तक का टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

अन्य क्रॉसओवर मुकाबलों में जर्मनी ने दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से हराया, बेल्जियम ने चिली को 5-0 से और इंग्लैंड ने दक्षिण कोरिया को 5-0 से मात दी। स्पेन समेत ये सभी टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं। अब 12 जुलाई को सारे क्वार्टरफाइनल मैच होंगे। 8 बार की चैंपियन नीदरलैंड का सामना बेल्जियम से होगा, न्यूजीलैंड की टीम जर्मनी से भिड़ेगी, 2 बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया पिछली बार की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट स्पेन का सामना करेगी तो टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट अर्जेंटनी का सामना इंग्लैंड से होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...