Create

FIH प्रो हॉकी लीग : आखिरी मैच में भारतीय महिला टीम की अमेरिका पर बड़ी जीत, तीसरा स्थान किया हासिल

अमेरिका के खिलाफ मैच के दौरान गोल को रोकती भारतीय गोलकीपर सविता पुनिया।
अमेरिका के खिलाफ मैच के दौरान गोल को रोकती भारतीय गोलकीपर सविता पुनिया।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने FIH प्रो हॉकी लीग के अपने आखिरी मैच में अमेरिका को 4-0 के बड़े अंतर से हराते हुए लीग में पहली बार टॉप 3 में अभियान खत्म किया है। जिस भारतीय महिला टीम को FIH प्रो हॉकी लीग में सिर्फ इसलिए जगह मिली थी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों ने कोविड के कारण अपना नाम वापस लिया था, उस टीम इंडिया ने लीग में तीसरा स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया है।

It’s raining goals in the Netherlands! We finish our #FIHProLeague campaign with a victory. 🤩IND 4:0 USA#HockeyIndia #IndiaKaGame #MatchDay #FIHProLeague @CMO_Odisha @sports_odisha @IndiaSports @Media_SAI https://t.co/YhubjlbYOi

मैच के पहले 2 क्वार्टर में दोनों ही टीमों के बीच जबर्दस्त टक्कर हुई लेकिन भारतीय टीम का अटैक और डिफेंस दोनों अमेरिका से बेहतर रहा। तीसरे क्वार्टर में 38वें मिनट में अनुभवी वंदना कटारिया ने पेनेल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और भारत को 1-0 से आगे किया। वंदना ने 53वें मिनट में फिर गोल किया और सोनिका ने भी इसी मिनट की समाप्ति पर गोल कर टीम को 3-0 की बढ़त दिला दी। 56वें मिनट में संगीता कुमारी ने गोल कर भारत को 4-0 की बढ़त के साथ जीत दिला दी।

भारतीय टीम ने एक दिन पहले ही अमेरिका को पहले मैच में 4-2 से मात दी थी। इसके साथ ही लीग टेबल में भारतीय टीम अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बाद तीसरे स्थान पर है। भारतीय टीम के 14 मैचों में 6 जीत , 4 ड्रॉ और 4 हार के साथ कुल 30 अंक है। भारतीय टीम को साल 2019 से शुरु हुई प्रो लीग में इस बार पहली बार खेलने का मौका मिला था और पहली ही बार में टीम ने तीसरा स्थान हासिल कर सराहनीय प्रदर्शन किया है। लीग में टॉप 9 टीमों को खेलने का मौका मिला था, भारत और स्पेन की टीमों को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की जगह शामिल किया गया था। खास बात ये है कि FIH रैंकिंग में भारतीय महिला टीम से ऊपर काबिज बेल्जियम, स्पेन, जर्मनी और इंग्लैंड की टीमें भारतीय टीम से लीग रैंकिंग में नीचे रही हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment