Create
Notifications

महिला हॉकी विश्व कप - आखिरी पूल मैच में न्यूजीलैंड से हारा भारत, क्वार्टरफाइनल के लिए स्पेन से होगा मैच

भारत ने शुरुआती बढ़त के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच गंवाया।
भारत ने शुरुआती बढ़त के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच गंवाया।
Hemlata Pandey

भारतीय महिला टीम FIH महिला हॉकी विश्व कप में पूल बी में अपना आखिरी मुकाबला न्यूजीलैंड से हार गई है। नीदरलैंड के एम्सटरवीम में हुए कड़े मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 4-3 के अंतर से हराया। पूल बी के अन्य मैच में इंग्लैंड ने चीन को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। भारतीय टीम हार के बाद फिलहाल पूल बी में तीसरे न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर है और क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को क्रॉसओवर मुकाबले में स्पेन के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी।

जान लगाकर खेला मुकाबला

The crossovers at FIH Hockey Women's World Cup Spain and Netherlands 2022 are here! #HWC2022 The games will be played on 9th and 10th July 2022. 📱 - Download the @watchdothockey app for all the updates. (Watch the games LIVE in China, Canada, Korea, Japan and South Africa) https://t.co/Lo7e2RN1qz

हाल ही में संपन्न हुई FIH प्रो लीग में तीसरे स्थान पर रहने वाली भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मुकाबले में काफी अच्छा खेल दिखाया। टीम का अटैक शुरुआत से ही मजबूत रहा और तीसरे मिनट में वंदना कटारिया ने बेहतरीन फील्ड गोल कर भारत को बढ़त दिलाई लेकिन न्यूजीलैंड ने 11वें मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर से गोल कर बराबरी हासिल की। इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए 28वें, 31वें , 53वें मिनट में गोल हुए जबकि भारतीय टीम के लिए 43वें और 58वें मिनट में गोल आया।

इस हार के बाद भारत को कोई अंक नहीं मिला जबकि न्यूजीलैंड की टीम सीधे क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई। प्रतियोगिता के इस बार के फॉर्मेट के हिसाब से चार पूलों में टॉप करने वाली टीमें सीधे क्वार्टरफाइनल में जाएंगी, जबकि हर पूल में दूसरे और तीसरे स्थान की टीमों को क्रॉसओवर में अन्य पूल की टीम से भिड़ना होगा। भारत को पूल सी में दूसरे स्थान पर रही मेजबान स्पेन की टीम के साथ 10 जुलाई को मैच खेलना है। जो टीम मुकाबला जीतेगी वो क्वार्टरफाइनल में पहुंचेगी।

टॉप टीमें तय

पूल ए से 8 बार की चैंपियन नीदरलैंड, पूल बी से न्यूजीलैंड, पूल सी से अर्जेंटीना और पूल डी से ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। जबकि बाकी चार टीमों के निर्धारण के लिए भारत का सामना स्पेन से, बेल्जियम का सामना चिली से, जर्मनी की भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका से तो इंग्लैंड का सामना दक्षिण कोरिया से होगा। भारतीय टीम विश्व कप के साल 1974 के पहले संस्करण में चौथे स्थान पर रही थी और ये उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...