Create

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी : भारतीय हॉकी टीम पर ओवरकॉन्फिडेंस पड़ा भारी, जापान ने सेमीफाइनल में बुरी तरह हराया

जापान ने दूसरी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई है।
जापान ने दूसरी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई है।

48 घंटे पहले जिस जापानी हॉकी टीम को भारत ने 6-0 से हराया था, उसी जापान ने दो दिन से कम समय में दोबारा हुए मुकाबले में टीम इंडिया को 5-3 से करारी मात देकर सभी को हैरान कर दिया है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियन चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जापान के आगे बुरी तरह से हारकर खिताबी मुकाबले से दूर हो गई। टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला ड्रॉ खेलने के बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान और जापान को हराकर टॉप पर रहने वाली भारतीय टीम को कहीं न कहीं ओवरकॉन्फिडेंस ले डूबा। यही वजह है कि जापान के सामने पूरे 60 मिनट तक टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम इंडिया बेहद कमजोर नजर आई। अब भारतीय टीम तीसरे स्थान के लिए पाकिस्तान से भिड़ेगी, जिसे दक्षिण कोरिया ने अन्य सेमीफाइनल में 6-5 से मात दी।

थकी हुई दिखी टीम इंडिया

A close encounter but not the result we wanted! A look at Team 🇮🇳's Semi-Final clash of the Hero Men’s Champions Trophy Dhaka 2021 in pictures. 📸 #IndiaKaGame #HeroACT2021 https://t.co/rdTg9Sz1Jh

जापान की टीम ने पिछले मैच में मनप्रीत सिंह की टीम से मिली 6-0 की हार से बेहद जरुरी सबक लेते हुए मैच के पहले ही मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर जीता और कुछ ही सेकेंड में पेनेल्टी स्ट्रोक भी जीत लिया। शोता यमादा ने इसे गोल में तब्दील कर शुरुआती दो मिनटों में जापान को 1-0 से आगे कर दिया। दूसरे मिनट में जापान ने एक और पेनेल्टी कॉर्नर जीता और इसे गोल में बदलकर बढ़त 2-0 कर दी। भारतीय टीम को संभलने का मौका भी नहीं मिला। भारत के गोलकीपर सूरज करकेड़ा को कोच ने पहले हाफ के बाद वापस बुलाया और उनकी जगह कृष्णा पाठक को भेजा।

दूसरे क्वार्टर में 17वें मिनट में दिलप्रीत ने गोल कर अंतर 2-1 से कम किया। 29वें मिनट में जापानी खिलाड़ी केन्ता तनाका के भारतीय गोलकीपर कृष्णा के किए टैकल की वजह से जापान को एक और पेनेल्टी स्ट्रोक मिला। जापान ने इसे गोल में बदला और अपनी बढ़त 3-1 कर दी। तीसरे क्वार्टर में जापान ने फील्ड गोल कर बढ़त 4-1 कर ली। भारतीय टीम ने वीडियो रेफेरल मांगा लेकिन अंपायर ने फैसला सही करार दिया। 41वें मिनट में जापान ने एक और गोल कर स्कोर 5-1 कर दिया। चौथे क्वार्टर में भारतीय टीम ने वापसी की कोशिश की, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। टीम ने 53वें मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर से और 60वें मिनट में फिर पेनेल्टी कॉर्नर से गोल किया। लेकिन जापान से मुकाबला 5-3 से हार गए।

Semi-Final 1Korea vs PakistanAll goals scored in the match#HeroACT2021 https://t.co/MNDYoQHRl9

भारतीय टीम की जीत का अनुमान मैच से पहले सभी ने लगाया था। लेकिन जिस अंदाज में जापान के डिफेंस ने भारतीय टीम को रोका और जिस लहजे में जापान के अटैक ने शुरुआत से ही खेल खेला, यह देखकर भारतीय टीम भी हैरान थी। जापान के खेल का टीम इंडिया के पास कोई जवाब नहीं था। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों पाकिस्तान की टीम नजदीकी मैच में 6-5 से हार गई।

अब तीसरे स्थान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 22 दिसंबर को खेला जाएगा। फाइनल में दक्षिण कोरिया की टीम जापान से भिड़ेगी। इससे पहले साल 2013 में जापान की टीम फाइनल में पहुंची थी जहां उसे पाकिस्तान ने हराया था। वहीं दक्षिण कोरिया की टीम पहली बार खिताब के लिए खेलेगी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment