Asian Games 2023 : फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष हॉकी टीम, गोल्ड के लिए जापान से होगा सामना

भारतीय टीम ने इस पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है।
भारतीय टीम ने इस पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ 5-3 से जीत दर्ज कर एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ भारत का एक और पदक पक्का हो गया है। 6 अक्टूबर को जापान के खिलाफ होने वाले फाइनल के जरिए भारत के इस मेडल का रंग पता चलेगा।

दक्षिण कोरिया के खिलाफ हुए पहले सेमीफाइनल में भारत के लिए पांचों गोल अलग-अलग खिलाड़ियों ने दागे। हार्दिक ने पांचवे मिनट में में गोल कर भारत का खाता खोला। इसके बाद 11वें मिनट में फॉरवर्ड मनदीप सिंह ने गोल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। ललित उपाध्याय ने 15वें मिनट में गोल दागा।

लेकिन कोरियाई टीम ने 17वें और 20वें मिनट में गोल कर वापसी का प्रयास किया। इसके बाद अमित रोहिदास ने 24वें मिनट में गोल कर भारत की बढ़त मजबूत कर दी। कोरियाई टीम के लिए 42वें मिनट में भी गोल आया। लेकिन अभिषेक ने 54वें मिनट में गोल दागते हुए भारत की जीत पक्की कर दी। कोरियाई टीम के लिए तीनों गोल जुंग मान-जेई ने दागे।

भारतीय टीम ने अभी तक पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम ने पूल स्टेज में सभी मुकाबले जीतने में कामयाबी पाई। दिन के दूसरे सेमीफाइनल में जापान ने चीन को नजदीकी मुकाबले में 3-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। जापान ने पिछले एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था इसलिए 6 अक्टूबर को होने वाला फाइनल भारत के लिए आसान नहीं होगा। हालांकि पूल मुकाबले में भारत ने जापान को 4-2 से हराया था और ऐसे में टीम इंडिया का मनोबल काफी ऊंचा होगा।

चौथे गोल्ड की तलाश में भारत

भारतीय टीम आज तक एशियाड तीन बार, साल 1966, 1998 और 2014 में गोल्ड जीतने में कामयाब रही है जबकि 9 बार भारत को फाइनल में हारते हुए सिल्वर मेडल मिला है। इस बार फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि टोक्यो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट टीम गोल्ड ही घर लाए। पिछले एशियाड में भारत ने कांस्य पदक जीता था। यदि इस बार टीम गोल्ड मेडल जीतती है तो पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए उसे सीधा टिकट मिल जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant
Be the first one to comment