Create
Notifications

FIH प्रो हॉकी लीग : जर्मनी को 3-0 से हराकर भारतीय पुरुष टीम ने प्वाइंट टेबल में मजबूत की स्थिति

जर्मनी के खिलाफ मुकाबले से पहले राष्ट्रगान के लिए खड़ी टीम इंडिया।
जर्मनी के खिलाफ मुकाबले से पहले राष्ट्रगान के लिए खड़ी टीम इंडिया।
Hemlata Pandey
visit

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को FIH प्रो हॉकी लीग के इंडिया लेग के पहले मैच में 3-0 से हराते हुए लीग टेबल में टॉप पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। टोक्यो ओलंपिक में पिछले साल कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में भी भारत ने जर्मनी को हराते हुए ही ऐतिहासिक पदक जीता था। इस बार ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हुए लेग के पहले मैच में भारतीय टीम ने मजबूत अटैक और डिफेंस दिखाते हुए कोई गोल नहीं खाया और जर्मनी को लगातार दबाव में बनाए रखा।

WIN! With utmost determination & a superb gameplay by Harmanpreet Singh, India defeats Germany today 14 April to maintain its position on top of the scoreboard. 🇮🇳 3-0 🇩🇪#IndiakaGame #HockeyIndia #FIHProLeague @CMO_Odisha @sports_odisha @IndiaSports @Media_SAI https://t.co/wAlNxa1nwQ

मैच में अमित रोहिदास की अगुवाई में खेल रही भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल किए। पहले क्वार्टर में कोई टीम गोल नहीं कर सकी। दूसरे क्वार्टर में 17वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनेल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और 26वें मिनट में दोबारा पेनेल्टी कॉर्नर से गोल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। तीसरे क्वार्टर के खत्म होने से थोड़ी देर पहले अभिषेक की ओर से पेनेल्टी कॉर्नर के रूप में गोल आया और भारत को 3-0 की बढ़त मिल गई और यही स्कोर निर्णायक भी रहा।

मैच से ठीक पहले ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने 2023 हॉकी विश्वकप का लोगो लॉन्च किया।
मैच से ठीक पहले ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने 2023 हॉकी विश्वकप का लोगो लॉन्च किया।

विश्व नंबर 6 जर्मनी की टीम को मार्च में भारत आना था लेकिन कोविड संक्रमण के कारण भारत के साथ मुकाबलों को डिले किया गया। इस कारण अप्रैल में भारत आई टीम में कुछ सीनियर खिलाड़ी मौजूद भी नहीं थे। भारत के खिलाफ कई जर्मन खिलाड़ियों ने इस मुकाबले के जरिए अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू भी किया।

लीग टेबल में भारतीय टीम 11 मैचों में 7 जीत के साथ कुल 24 अंक लेकर पहले नंबर पर है। जर्मनी की टीम 9 मैचों में 5 जीत और 3 हार के साथ 17 अंक लेकर दूसरे और नीदरलैंड की टीम 6 मुकाबलों से 16 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। भारत को शुक्रवार को दोबारा जर्मनी का सामना करना है। प्रो हॉकी लीग में टॉप 9 टीमें हिस्सा लेती हैं। सभी टीमों के बीच होम और अवे के 2-2 लेग खेले जाते हैं। आखिरकार टॉप पर रहने वाली टीम उस सीजन की विजेता बनती है।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now