FIH प्रो लीग में भारत की विश्व चैंपियन जर्मनी पर शानदार जीत, सुखजीत ने दागे दो गोल

जर्मनी के खिलाफ मैच के दौरान पेनेल्टी कॉर्नर में फ्लिक करते कप्तान हरमनप्रीत।
जर्मनी के खिलाफ मैच के दौरान पेनेल्टी कॉर्नर में फ्लिक करते कप्तान हरमनप्रीत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने FIH प्रो हॉकी लीग में मौजूदा विश्व चैंपियन जर्मनी जैसी मजबूत टीम को हराकर करारा झटका दिया है। ओडिशा के राउरकेला में हुए मैच में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर जर्मन टीम को बैकफुट पर लाते हुए 3-2 से मैच जीता। भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एक गोल दागा जबकि सुखजीत सिंह के नाम दो गोल रहे। लीग के मौजूदा सीजन में यह टीम इंडिया का पांचवा मैच था और टीम की यह तीसरी जीत है।

इस साल जनवरी के महीने में ही हॉकी विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन कर बाहर होने वाली भारतीय टीम ने जर्मनी के खिलाफ होम लेग के पहले मैच में बेहतरीन अटैक किया। नए कोच डेविड जॉन की देखरेख में पहली बार खेल रही भारतीय टीम के लिए 30वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने पेनेल्टी कॉर्नर से गोल दागा। 31वें मिनट में ही सुखजीत सिंह ने फील्ड गोल कर भारत की बढ़त 2-0 कर दी। 42वें मिनट में सुखजीत ने फिर कमाल दिखाते हुए फील्ड गोल किया और स्कोर 3-0 से भारत के पक्ष में हो गया। हालांकि 44वें और 57वें मिनट में जर्मन टीम की ओर से आए गोल ने भारत के हाथों जीत छीनने का मौका बना दिया था। लेकिन खेल के बाकी बचे तीन मिनटों में भारतीय डिफेंस ने गोल नहीं खाया और मैच के साथ पूरे 3 अंक भारत को मिल गए।

फिलहाल लीग टेबल में 11 अंकों के साथ भारत तीसरे नंबर पर है। भारत लेग में जर्मनी के अलावा ऑस्ट्रेलिया की टीम भी पहुंची है। 11 मार्च को जर्मनी का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। 12 और 15 मार्च को ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय टीम का सामना करेगी। भारतीय टीम 13 मार्च को जर्मनी के साथ दूसरा मैच खेलेगी। इन तीनों देशों के बीच हो रहे मुकाबलों को 'मिनी टूर्नामेंट' कहा जा रहा है।

क्या है प्रो हॉकी लीग ?

FIH प्रो लीग अंतरराष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन की ओर से आयोजित होने वाली प्रतियोगिता है जो सीजन के रूप में साल भर चलती है। इसकी शुरुआत साल 2019 में हुई थी। इसमें विश्व की 9 टॉप टीमें भाग लेती हैं। सभी टीमों के बीच कुल 4-4 मैच होते हैं। इनमें से दो मैच टीम के होम ग्राउंड यानी उनके देश में खेले जाते हैं। लीग के जरिए टीमों को विश्व कप और ओलंपिक खेलों में क्वालिफिकेशन का मौका मिलता है। भारतीय टीम 2020-21 सीजन में चौथे और 2021-22 में हुए पिछले सीजन में तीसरे नंबर पर रही थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now