Create

महिला हॉकी विश्व कप : शूटआउट में जर्मनी को हराकर अर्जेंटीना फाइनल में, गत विजेता नीदरलैंड्स से होगा सामना

विश्व नंबर 1 नीदरलैंड्स की टीम मौजूदा विश्व चैंपियन और ओलंपिक चैंपियन है।
विश्व नंबर 1 नीदरलैंड्स की टीम मौजूदा विश्व चैंपियन और ओलंपिक चैंपियन है।
Hemlata Pandey

FIH महिला हॉकी विश्व कप के फाइनल में आज 8 बार की चैंपियन और गत विजेता नीदरलैंड्स का सामना 2 बार की विजेता अर्जेंटीना से होगा। शनिवार को हुए पहले सेमीफाइनल में जहां नीदरलैंड्स ने 2 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया तो दूसरे सेमीफाइनल में पेनेल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 4-2 से मात दी।

नीदरलैंड्स ने ऑस्ट्रेलिया को कड़े मुकाबले में हराया। स्पेन के टेरेसा में हुए मैच में इकलौता गोल तीसरे क्वार्टर में 41वें मिनट में नीदरलैंड्स की मात्ला फ्रेडेरिक ने किया। दोनों ही टीमों ने पूल मुकाबलों में अपने ग्रुप में टॉप किया था। नीदरलैंड्स ने क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम को हराया था जबकि ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को मात दी थी। विश्व कप का ये 15वां संस्करण है और नीदरलैंड्स की टीम सिर्फ 2 बार फाइनल नहीं खेली है। टीम ने 8 बार खिताब जीता है और पिछली दो बार - साल 2014, साल 2018 से लगातार टाइटल जीतती आ रही है।

Full-time: GER 2-2 ARG (2-4 shootout)📱- Watch the games LIVE on Watch.Hockey in 🇨🇦 🇰🇷🇨🇳🇯🇵🇿🇦#HWC2022 #HockeyEquals #GERvARG https://t.co/HyGlGHPMu1

दूसरे सेमीफाइनल नें मौजूदा FIH प्रो लीग विजेता अर्जेंटीना और दो बार की विश्व चैंपियन जर्मनी के बीच कांटे की टक्कर हुई। फुल टाइम तक दोनों टीमों का स्कोर 2-2 से बराबरी पर रहा। इस कारण शूटआउट से विजेता का निर्धारण करना पड़ा। अर्जेंटीना ने जहां 5 प्रयासों में से 4 में सफलता पाई वहीं जर्मनी सिर्फ 2 बार ही गोल पोस्ट में बॉल डाल सका। अर्जेंटीना का ये छठा फाइनल होगा। टीम ने साल 2002 और 2010 में विश्व कप अपने नाम किया था।

It is a repeat of the #Tokyo2020 finale! Can Netherlands once again put forth a dominating show or will the #LasLeonas avenge their loss at the Tokyo Olympics? What are your predictions for this thrilling encounter?📅 - 17th July 2022🕰️ - 2130 CEST

नीदरलैंड्स और अर्जेंटीना के बीच चौथी बार विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा। साल 1974 में पहले विश्व कप फाइनल में नीदरलैंड्स ने जीत दर्ज की, 2002 के फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स को हराया जबकि 2010 में भी अर्जेंटीना की जीत हुई थी। नीदरलैंड्स और अर्जेंटीना की टीमों ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मुकाबला खेला था जहां नीदरलैंड्स को जीत मिली थी। जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया की टीमें तीसरे स्थान के लिए आपस में मुकाबला करेंगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...