भारतीय पुरुष टीम एक्‍शन में लौटेगी, एसवी सुनील को किया गया नजरअंदाज

एसवी सुनील
एसवी सुनील

भारतीय पुरुष हॉकी टीम महामारी के कारण 13 महीने बाद अपनी यात्रा एफआईएच प्रो लीग के साथ करेगी। भारतीय टीम सबसे पहले अर्जेंटीना चरण खेलेगी, जहां वो 10 और 11 अप्रैल को मैच खेलेगी। यह भारतीय टीम के लिए अहम चरण और अनिश्चितकालीन समय की शुरूआत भी होगी। भारत को ग्रेट ब्रिटेन, स्‍पेन और जर्मनी के खिलाफ मुकाबले खेलने हैं, जिसके बाद वह न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी रण में घर लौटकर भुवनेश्‍वर में मुकाबले खेलेगी। भारतीय टीम यह मैच 29 और 30 मई को खेलेगी। मगर दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय अीम एक समय पर एक चरण पर ध्‍यान देगी।

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में अब चार महीने से कम समय बचा है और ऐसे में टीम को लेकर जवाबों से ज्‍यादा सवाल हैं। सबसे पहला सवाल है कि दिग्‍गज स्‍ट्राइकर एसवी सुनील का भविष्‍य क्‍या है और उन खिलाड़‍ियों का क्‍या होगा जो कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। 31 साल के एसवी सुनील भारतीय टीम के सबसे सीनियर सदस्‍यों में से एक हैं। उन्‍हें लगातार दूसरी बार टीम से नजरअंदाज किया गया है।

हाल ही में एसवी सुनील को यूरोप दौरे पर मौका नहीं मिला था और अर्जेंटीना दौरे पर भी वह बाहर हैं। अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के 14वें साल में एसवी सुनील पिछले कुछ टूर्नामेंट्स से टीम चयन में पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसा मुश्किल ही नजर आ रहा है कि एसवी सुनील को टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए मौका मिलेगा। साई सेंटर में पिछले साल मार्च से शिविर का हिस्‍सा रहे एसवी सुनील की शायद अन्‍य अधिकांश खिलाड़‍ियों जैसी विदाई हो, जिन्‍हें खेल में इज्‍जत के साथ विदाई मिली हो। भारतीय टीम के प्रमुख कोच ग्राहम रीड ने कहा कि उन्‍होंने एसवी सुनील से बातचीत की है, लेकिन इस बारे में अभी कोई टिप्‍पणी करने से इंकार कर दिया है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए रीड ने कहा, 'एथलीट से मेरी भविष्‍य को लेकर बातचीत हुई है, जिसे मैं सार्वजनिक नहीं करना चाहता हूं। सुनील ने युवाओं को मार्गदर्शन दिया है। सुनील ने खेल को काफी कुछ दिया है और वह एक दिग्‍गज खिलाड़ी हैं। आप किसी को ऐसे ही हारा हुआ नहीं मान सकते हैं।'

कोविड-19 से ठीक हो रहे हैं भारतीय टीम के खिलाड़ी

भारतीय टीम में तीन खिलाड़ी- रुपिंदर पाल सिंह, विवेक सागर और गुरजंत सिंह हाल ही में कोविड-19 से ठीक हुए हैं। यह देखना हैरानी भरा है कि कुछ दिन पहले ट्रेनिंग पर लौटे खिलाड़‍ियों को भारतीय टीम में जगह मिल गई, जो अब 30 घंटे की यात्रा करते हुए ब्‍यूनस आयर्स जाएंगे। मेडिकल एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक ट्रेनिंग में धीमी शुरूआत कराई गई, जिसके बाद इन्‍हें मैदान पर उतारा जाएगा। डॉ केएस सतीश ने कहा, 'रिकवरी खिलाड़‍ियों पर निर्भर करती है। यह निर्भर करता है कि कितना खिलाड़ी प्रभावित हुए और कितना वह रिकवर कर रहे हैं। ट्रेनिंग और प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेने पर ध्‍यान दिया जाता है।'

अर्जेंटीना दौरे के लिए भारतीय टीम:

पीआर श्रीजेश, कृष्‍णन बहादुर पाठक, शैलानंद लाकड़ा, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्‍याय, गुरजंत सिंह, शमशेर सिंह, नीलकांत शर्मा, सुमित, राज कुमार पाल, विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह (कप्‍तान), हार्दिक सिंह, जसकरण सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, वरुण कुमार, रुपिंदरपाल सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह और अमित रोहिदास।

Quick Links

Edited by Vivek Goel