COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

साल की सबसे बड़ी UFC फाइट: स्ट्रीक vs रिकॉर्ड चैंपियन के बीच होगा महामुकाबला

54   //    13 Sep 2018, 12:20 IST

UFC 229 का काउंटडाउन शुरु हो गया है और 6 अक्टूबर (भारत में 7 अक्टूबर) को इसका प्रसारण होगा। UFC 229 इसलिए भी बेहद खास होने वाली है क्योंकि इसमें दिग्गज कॉनर मैक्ग्रेगर और खबीब नर्मागोमेडोव के बीच लाइट हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए जबरदस्त फाइट होगी। आपको बता दें कि खबीब इस वक्त लाइट हैवीवेट चैंपियन है।

दरअसल, इस फाइट का इंतजार काफी वक्त से था लेकिन कुछ समय पहले इस मेगा फाइट के लिए एलान हुआ।  कॉनर मैक्ग्रेगर का नाम UFC में सबसे बड़ा है लेकिन उन्होंने लगभग 2 साल से UFC में फाइट नहीं लड़ी क्योंकि कुछ नीजी कारणों के चलते वो ऑक्टागन से दूर थे।नवंबर 2016 में UFC के दिग्गज और डब्ल चैंपियन कॉरन मैक्ग्रैगर को बड़ा झटका लगा था जब उनसे दोनों टाइटल ले लिए गए थे क्योंकि उन्होंने UFC में दस्तक नहीं थी। अब कॉनर और खबीब दोनों इस फाइट के लिए तैयार हैं, जिसके लिए तैयारी जोरों से चल रही हैं।

कौन हैं कॉनर मैक्ग्रैगर?


दिग्गज कॉनर मैक्ग्रेगर UFC इतिहास वो फाइटर हैं जिन्होंने एक ही वक्त पर दो टाइटल को कब्जे में किया । कॉनर ने डब्ल चैंपियन बनने का कारनामा साल 2016 में एडी अल्वारेज़ को हराकर किया था।

कॉनर ने MMA में अभी तक 24 फाइट लड़ी हैं, जबकि 21 में जीत दर्ज की 3 हारे है।  21 जीत में कॉनर ने 18 बार नॉक आउट से, 1 बार सबमिशन और 2 बार रेफरियों/अंपायरों के फैसले के जरिए 2 जीत दर्ज की । कॉनर ने लगातार 15 फाइट जीती है जिसके बाद उन्हें पहली बार का सामना करना पड़ा था। UFC के बड़े फाइटर कॉनर ने अपनी आखिरी UFC फाइट लाइटवेट चैंपियनशिप के लिए नवंबर 2016 में लड़ी थी। उसके बाद से वो ऑक्टागन में फाइट करते हुए नजर नहीं आए । इसके अलाव साल 2017 में कॉनर ने बाक्सिंग में  हाथ आजमाए और खतरनाक फ्लॉयड मेवेदर का सामना किया था।



 










View this post on Instagram























 

A post shared by Conor McGregor Official (@thenotoriousmma) on





कौन हैं खबीब नर्मागोमेडोव ?


खबीब 29 साल के फाइटर हैं और 20 सितंबर को वो 30 साल के हो जाएंगे। अपनी इस उम्र में इन्होंने बड़े बड़े फाइटर्स को घुटने टेकने पर मजबूर किया ।  खबीब UFC में पहले फाइटर हैं जिन्होंने 26 फाइट लगातार जीती है।  जैसे WWE में अंडरटेकर की विनिंग स्ट्रीक थी वैसी ही UFC में खबीब की है। खबीब को "ईगल" के नाम भी बुलाया जाता है। खबीब ने अपनी 26 फाइट में से 8 बार फाइटर को नॉक आउट किया है, 8 बार सबमिशन में पकड़ा है जबकि रेफरियों/अंपायरों के फैसले के जरिए 10 जीत अपने नाम कि है।  खबीब के लिए ये फाइट काफी अहम होगी क्योंकि वो UFC दिग्गज से ऑक्टागन में दो-दो हाथ करने वाले हैं।



कैसे शुरु हुई दुश्मनी?


जैसे हमने WWE में देखा है कि स्टोरीलाइन के चलते मैच को बुक किए जाता है वैसा ही कुछ इस बार UFC में हुआ। UFC 223 के वक्त इन दोनों की दुश्मनी के बीज बोए गए थे। पहले से चली आ रही जुबानी जंग दुश्मनी में UFC 223 से पहले बदली। UFC 223 इस साल अप्रैल में हुई थी और उसी वक्त खबीब और सभी फाइटर बार्कलेज सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के साथ UFC की बाकी तैयारी कर रहे थे। तब  कॉनर मैक्ग्रेगर और उनके साथ कुछ लोगों ने वहां दस्तक दी।

उस दौरान खबीब के साथ साथ बाकी फाइटर्स को एक बस लेकर जा रही थी कि कॉनर ने एक मेटल की "डॉली" (सामान उठाने में मदद करती है) को बस की खड़की पर फेंका जिससे कुछ फाइटर चोटिल हुए और UFC 223 से अपना नाम  वापस लेना पड़ा। जिसके बाद कॉनर पर केस भी दर्ज हुआ लेकिन उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।

खैर, इस पूरी घटना के बाद 3 अगस्त 2018 को एलान किया गया कि कॉनर मैक्ग्रेगर और खबीब की मेगा फाइट 6 अक्टूबर को लाइटवेट चैंपियनशिप के लिए होगी। अब देखना होगा कि जब दो टॉप के UFC फाइटर ऑक्टागन में एक दूसरे के सामने होते हैं तो कौन नॉक आउट होता है।

ANALYST
Worked with IANS, STV Up News as Assistant Producer, Samachar Plus as Associate Producer. Also worked at Bhaskar News as Associate Producer and with ETV News as Sports Deputy Bulletin Producer.
Fetching more content...