Asian Games 2023: तीसरा गोल्ड मेडल जीतने से चूके ऐश्वर्य, 50 मीटर एयर राइफल में हासिल किया सिल्वर

22 साल के ऐश्वर्य का यह इन एशियाई खेलों में चौथा मेडल है।
22 साल के ऐश्वर्य का यह इन एशियाई खेलों में चौथा मेडल है।

भारत को 19वें हांगझाओ एशियन गेम्स में निशानेबाजी से एक और मेडल प्राप्त हो गया है। ऐश्वयर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन एकल स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया। अंत तक टॉप पर रहने वाले ऐश्वर्य आखिरी शॉट के कारण गोल्ड मेडल से चूक गए। ऐश्वर्य इन एशियन गेम्स में इससे पहले दो गोल्ड और एक ब्रॉन्ज पहले ही जीत चुके हैं।

फाइनल में ऐश्वर्य के 459.70 अंक रहे जबकि गोल्ड जीतने वाले चीनी खिलाड़ी लिंशू डू ने 460.6 के अंकों के साथ नया एशियन गेम्स रिकॉर्ड बनाया। ऐश्वर्य महज 0.9 अंकों के अंतर से पहला स्थान पाने से चूक गए। ऐश्वर्य का यह इन एशियाई खेलों में कुल चौथा मेडल है। वह 10 मीटर एयर राइफल टीम और 50 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में गोल्ड जबकि 10 मीटर एयर राइफल एकल स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीतने में कामयाब हुए थे। 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में ही भारत के स्वपनिल कुशाले पदक से चूक गए। कुशाले 438.9 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे जबकि चीन के जियामिंग तियान ने 448.3 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे।

शूटिंग में अभी तक भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है। शुक्रवार के दिन भारत ने दो गोल्ड समेत कुल 5 पदक निशानेबाजी में ही अपने नाम किए। 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन पुरुष टीम में भारत को गोल्ड मिला। इसके अलावा पलक ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल एकल का गोल्ड जीता। ईशा सिंह ने इसी ईवेंट में सिल्वर जीतने में कामयाबी पाई जबकि महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम में भी भारत को सिल्वर मिला। और ऐश्वर्य के पदक ने अब भारत की पदक तालिका में संख्या बढ़ा दी है। अब भारत के पास कुल 8 गोल्ड, 12 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज समेत 32 पदक हैं और देश पदक तालिका में चीन, दक्षिण कोरिया और जापान के बाद चौथे स्थान पर है।

Edited by Prashant