14 दिन पृथकवास के कारण दक्षिण कोरिया में आईएसएसएफ विश्‍व कप में हिस्‍सा नहीं लेगा भारत

आईएसएसएफ विश्‍व कप
आईएसएसएफ विश्‍व कप

भारत अप्रैल में चांगवोन में आईएसएसएफ विश्‍व कप में हिस्‍सा नहीं लेगा क्‍योंकि दक्षिण कोरिया में दो सप्‍ताह का पृथकवास नियम अनिवार्य है, जो शूटर्स की ट्रेनिंग के रास्‍ते में आ रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय शूटिंग स्‍पोर्ट फेडरेशन द्वारा टूर्नामेंट का आयोजन 16-27 अप्रैल तक कोरियाई शहर में होना है। भारतीय राष्‍ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के शीर्ष अधिकारी ने पीटीआई से सोमवार को बातचीत करते हुए कहा, 'हमारे शूटर्स कोरिया में विश्‍व कप में हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे क्‍योंकि वह 14 दिन का अनिवार्य पृथकवास है। इसका मतलब है कि उस अवधि के दौरान वह ट्रेनिंग नहीं कर सकेंगे।'

कोरिया में होने वाला टूर्नामेंट संयुक्‍त विश्‍व कप होगा, जिसमें राइफल, पिस्‍टल और शॉटगन प्रतिस्‍पर्धी शीर्ष सम्‍मान के लिए हिस्‍सा लेंगे। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरियाई अधिकारियों द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के मुताबिक शूटर्स क्‍वारंटीन से कहीं बाहर नहीं निकल सकते। भारत को 18-29 मार्च तक राष्‍ट्रीय राजधानी के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में संयुक्‍त विश्‍व कप की मेजबानी करना है। इससे पहले कायरो में 22 फरवरी से 5 मार्च तक शॉटगन विश्‍व कप होना है।

राष्‍ट्रीय चैंपियनशिप्‍स की तारीख रिलीज

भारतीय शूटर्स को अन्‍य देशों के प्रतिस्‍पर्धियों से टोक्‍यो में 25-30 अप्रैल तक नेशनल टेस्‍ट इवेंट में जुड़ना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण यह रद्द हो गया। जापान की राजधानी इस साल जुलाई-अगस्‍त में ओलंपिक्‍स की मेजबानी की तैयारियों में जुटी है। सभी आगामी टूर्नामेंट्स टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारियों का हिस्‍सा होंगे। काबू, अजरबैजान में जून में होना वाला विश्‍व कप टोक्‍यो ओलंपिक्‍स से पहले आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पर्धा होगी।

इस बीच एनआरएआई ने 64वें राष्‍ट्रीय चैंपियनशिप्‍स की तारीख को रिलीज कर दिया है। इसकी शुरूआत 10 अप्रैल से अलग-अलग स्‍थान पर होगी। 14-29 अप्रैल तक भोपाल में राइफल इवेंट आयोजित होगा। 11-29 अप्रैल तक दिल्‍ली में पिस्‍टल स्‍पर्धा होगी। 10-24 अप्रैल तक इसी स्‍थान पर शॉटगन स्‍पर्धा होगी। भाटिया ने बताया कि मार्च में होने वाली जोनल प्रतियोगिताएं राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइंग राउंड के रूप में भी काम करेंगी।

कोविड महामारी की वजह से भीड़ से से बचने के लिए राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप दो श्रेणियों में आयोजित की जाएगी। राइफल में वेस्ट जोन शूटिंग चैंपियनशिप का आयोजन भोपाल में किया जाएगा जबकि पिस्टल स्पर्धाएं मुंबई में आयोजित की जाएंगी। गुजरात स्टेट राइफल एसोसिएशन को शॉटगन इवेंट्स के आयोजन का काम दिया गया है। चेन्नई तीनों श्रेणी में दक्षिण क्षेत्र प्रतियोगिता का आयोजन स्थल होगा।

Edited by Vivek Goel