एनआरएआई 5 अक्‍टूबर से 8 नवंबर तक आयोजित करना चाहता है राष्‍ट्रीय शूटिंग कैंप, साई की मंजूरी का इंतजार

निशानेबाजी
निशानेबाजी

भारतीय राष्‍ट्रीय निशानेबाजी टीम के कोच के फोन के बाद नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने एक बार फिर रष्‍ट्रीय कैंप आयोजित कराने का प्रस्‍ताव रखा है। एनआरएआई ने 5 अक्‍टूबर से 8 नवंबर के बीच दिल्‍ली के डॉक्‍टर कर्णी सिंह शूटिंग रेंज (डीकेएसएसआर) में नेशनल कैंप आयोजित कराने का कार्यक्रम तय किया है, लेकिन भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से मंजूरी का इंतजार है क्‍योंकि सभी खेल संघ को भी पहचान नहीं मिली है।

सभी संबंधित लोगों को मंगलवार की शाम ई-मेल भेज दिया गया था और संघ ने बुधवार की दोपहर 1 बजे तक जवाब मांगा था। एनआरएआई सचिव राजीव भाटिया ने बाद में इसकी पुष्टि की। भाटिया ने गुरुवार की सुबह टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'हमने 5 अक्‍टूबर से नेशनल कैंप की घोषणा की है। यह पूरे राष्‍ट्रीय स्‍क्‍वाड के लिए होगा। मेरे ख्‍याल से करीब 100 निशानेबाज इसमें आएंगे।' एनआरएआई ने अपनी वेबसाइट पर प्रस्‍ताव की मंजूरी का नोटिफिकेशन भी पोस्‍ट कर दिया है, जिसे साई की मंजूरी का इंतजार है।

एनआएआई वेबसाइट में पोस्‍ट नोटिफिकेशन में लिखा है, 'प्रस्‍ताव साई को मंजूरी के लिए भेज दिया है। एमएचए द्वारा जारी एसओपी का सख्‍ती से पालन होगा और सभी शूटर्स व कोच के लिए सरकार अधिकृत अस्‍पताल से कोविड टेस्‍ट कराना होगा। टेस्‍ट की रिपोर्ट कैंप में 5 अक्‍टूबर को जुड़ने से 48 घंटे से ज्‍यादा पुरानी नहीं होना चाहिए। रिपोर्ट कैंप में जुड़ने के समय जमा की जाएगी।' हालांकि, यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ कि शॉटगन निशानेबाजों को कैंप के लिए आमंत्रित किया गया है या नहीं।

नोटिफिकेशन में आगे लिखा है, 'रेंज में निजी कोच/माता-पिता/ मेहमानों को आने की अनुमति नहीं होगी। विस्‍तृत सर्कुलर साई से स्‍वीकृति मिलने के बाद जारी किया जाएगा।'

एनआरएआई की योजना पर पहले भी फिर चुका है पानी

कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एनआरएआई को पहले भी नेशनल कैंप स्‍थगित करने पर मजबूर कर दिया था। पहले इसे आयोजित करने की तारीख 1 अगस्‍त थी। संघ ने फिर सभी शूटर्स के लिए कैंप से जुड़ना अनिवार्य कर दिया, लेकिन उनके लिए आरक्षण रखा, जो अन्‍य राज्‍यों से आ रहे थे। फिर संघ ने कैंप आयोजित नहीं करने की ठानी। साई ने जुलाई में दोबारा डीकेएसएसआर शुरू किया, जिसमें से एक कोच फिर कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजिटिप पाया गया।

बता दें कि पिछले सप्‍ताह सीनियर राष्‍ट्रीय टीम से जुड़े सभी भारतीय कोच- समरेश जंग (पिस्‍टल), दीपाली देशपांडे (राइफल) और मंशेर सिंह (शॉटगन) ने एनआरएआई से प्रमुख ग्रुप के लिए कैंप आयोजित करने की गुजारिश की थी। बहरहाल, संजीव राजपूत, मनु भाकर, अनीश भानवाला, शीराज शेख और मेराज अहमद खान डीकेएसएसआर में ट्रेनिंग कर रहे हैं क्‍योंकि ये सभी दिल्‍ली-एनसीआर के आस-पास के इलाकों में रहते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now