Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

निशानेबाजी विश्व कप : जीतू ने भारत को 50मी एयर पिस्टल में दिलाया स्वर्ण

Pritam Sharma
ANALYST
Modified 21 Sep 2018, 21:15 IST

जीतू ने बुधवार को कर्णी सिंह शूाटिंग रेंज में चल रहे विश्व कप के पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में विश्व कीर्तिमान रचते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया।

भारत के ही अमनप्रीत सिंह ने इसी स्पर्धा में रजत पदक पर कब्जा जमाया।

जीतू ने इस स्पर्धा में 230.1 का स्कोर किया जो नया विश्व रिकार्ड है। जीतू ने मंगलवार को 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत को कांस्य पदक दिलाया था।

अपना पहला विश्व कप खेल रहे अमनप्रीत ने 226.9 का स्कोर करते हुए रजत पदक हासिल किया। ईरान के वाहिज गोलखानदान ने 208 के स्कोर के साथ कांस्य अपनी झोली में डाला।

क्वालीफिकेशन राउंड में अमनप्रीत 561 के स्कोर के साथ जीतू से आगे थे। जीतू के क्वालीफिकेशन में 559 अंक थे।

आईएसएसएफ की वेबासाइट पर जीतू के हवाले से लिखा गया है, "अपने घर में यह स्वर्ण जीतना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है। मेरे लिए भारतीय झंडे को ऊपर जाते देखना सम्मान की बात है।"

जीतू ने कहा, "मेरी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन यही खेल की खूबसूरती है। मैं इस तरह का खेल पसंद करता हूं। अनिश्चितता खेल का हिस्सा है।"

उन्होंने कहा, "मैंने 2016 का अंत विश्व कप फाइनल में रजत पदक जीतते हुए किया था और मैं चाहता था कि 2017 की शुरुआत अच्छा करूं। मैं अपने झंडे को ऊपर जाते देखना चाहता था।"

जीतू ने विश्व कप में नौ पदक जीते हैं जिसमें से दो पदक इस विश्व कप में हासिल किए हैं।

जीतू के इस पदक के साथ भारत की विश्व कप में पदकों की संख्या पांच हो गई है।

पूजा घाटकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य जीता है जबकि अंकुर मित्तल ने पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में भारत को रजत पदक दिलाया है।

--आईएएनएस

Published 01 Mar 2017, 17:21 IST
Advertisement
Fetching more content...