Create

US Open - 18 साल के युवा ने विश्व नंबर 1 जोकोविच के पसीने छुटाए, जाने कौन हैं होल्गर

पहले दौर के मैच में 18 साल के होल्गर रून ने जोकोविच के खिलाफ शानदार खेल दिखाया।
पहले दौर के मैच में 18 साल के होल्गर रून ने जोकोविच के खिलाफ शानदार खेल दिखाया।
Hemlata Pandey

साल के आखिरी टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन की शुरुआत हो चुकी है और दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच इस खिताब को जीतने के लिए तैयार हैं। जोकोविच पहले ही साल के तीनों ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर चुके हैं और ऐसे में यूएस ओपन जीतकर कैलेंडर स्लैम पूरा करना चाहेंगे, लेकिन उनकी यह राह पहले ही दौर में 18 साल के एक लड़के ने मुश्किल कर दी।

विश्व नंबर 145 रून का सामना पहले दौर में विश्व नंबर 1 जोकोविच के से था।
विश्व नंबर 145 रून का सामना पहले दौर में विश्व नंबर 1 जोकोविच के से था।

डेनमार्क के होल्गर रून ने पहले दौर के मुकाबले में जोकोविच के खिलाफ शानदार खेल दिखाया और दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी के पसीने छुटा दिए। हालांकि जोकोविच मैच 6-1, 6-7, 6-2, 6-1 से जीत गए, लेकिन अपना पहला ग्रैंड स्लैम खेल रहे रून ने जोकोविच को भी अपने खेल की तारीफ करने पर मजबूर कर दिया।

दूसरे सेट में जोकोविच को नचाया

साल 2003 में जन्मे रून दुनिया के 145वें नंबर के एकल पुरुष खिलाड़ी हैं। उन्होंने यूएस ओपन क्वालिफायिंग टूर्नामेंट के अपने तीनों मुकाबले जीतकर मेन ड्रॉ में जगह बनाई, और पहले ही दौर में 20 ग्रैंड स्लैम विजेता और दुुनिया के नंबर 1 टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच से भिड़ने का मौका मिला। फैंस को लग रहा था कि पहले दौर का मैच जोकोविच बिना किसी परेशानी के सीधे सेटों में जीत जाएंगे, लेकिन रून ने पहला सेट 6-1 से हारने के बाद दूसरे सेट में जोकोविच को खूब छकाया। रून ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी और 15 रिसीविंग प्वाइंट्स जीते जबकि जोकोविच 13 रिसीविंग प्वाइंट्स ही ले पाए। रून ने जोकोविच के 5 के मुकाबले 2 ही डबल फॉल्ट भी किए।

रून ने ये सेट 7-6 से अपने नाम किया और वहां मौजूद सैकड़ों दर्शकों ने खड़े होकर रून का अभिवादन करते हुए हौसला बढ़ाया। फैंस ही नहीं बल्कि जोकोविच भी इस युवा खिलाड़ी के मुरीद हो गए। इसके बाद भले ही अगले दो सेट जोकोविच ने आसानी से जीतकर मैच अपने नाम किया, लेकिन उन्होंने खुद मुकाबले के बाद रून की तारीफ करते हुए ट्विटर पर पोस्ट किया।

जूनियर ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं रून

6 फुट 2 इंच लंबे रून बतौर जूनियर प्लेयर 2019 में फ्रैंच ओपन का ब्वॉयज सिंगल्स का खिताब जीतने में कामयाब रहे थे। इससे पहले रून यूरोपियन अंडर-14 चैंपियनशिप भी जीत चुके हैं। साल 2019 में रून ने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन जूनियर फाइनल्स का खिताब जीतकर जूनियर वर्ग में विश्व नंबर 1 की रैंकिंग हासिल की। 2020 में ही रून प्रोफेशनल टेनिस के सीनियर सर्किट में आ गए और 2021 में इटली में हुए बिएला चैंलेंजर सीरीज के टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब रहे। रून का यूएस ओपन का प्रदर्शन देखने के बाद टेनिस प्रेमी और विशेषज्ञ मान रहे हैं कि आने वाले समय में रून दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल हो सकते हैं।

रिकॉर्ड ग्रैंड स्लैम जीतने की राह पर जोकोविच

नोवाक जोकोविच के पास वर्तमान में कुल 20 ग्रैंड स्लैम हैं, और सबसे ज्यादा पुरुष एकल खिताब के मामले में रोजर फेडरर और नडाल के साथ वो पहले नंबर पर हैं, तीनों के ही पास 20 खिताब हैं। ऐसे में अगर इस साल यूएस ओपन नोवाक जीत जाते हैं तो वो 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे और फेडरर, नडाल जैसे महारथियों को पीछे छोड़ देंगे। जोकोविच के फैंस को उम्मीद है कि जोकोविच पहले दौर में मिले कड़े कॉम्पिटिशन से सीख लेकर बाकी राउंड में बेहतर खेल दिखाएंगे।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

comments icon
Fetching more content...