Create
Notifications

एडम पीटी ने 100 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक शॉर्ट कोर्स का विश्‍व रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किया

एडम पीटी
एडम पीटी
Vivek Goel
visit

एडम पीटी ने रविवार को बुडापेस्‍ट में पेशेवर अंतरराष्‍ट्रीय तैराकी लीग (आईएसएल) में शॉर्ट कोर्स 100 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक का विश्‍व रिकॉर्ड स्‍थापित किया। एडम पीटी ने रेस 55.49 सेकंड्स में पूरी की। एडम पीटी से पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी तैराक कैमरून वान डर बर्फ के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 11 साल पहले बर्लिन में 55.61 सेकंड में रेस जीती थी।

एडम पीटी ने विश्‍व रिकॉर्ड स्‍थापित करने के बाद बीबीसी से बातचीत में कहा, यह मेरा पहला शॉर्ट कोर्स विश्‍व रिकॉर्ड है, जिसमें संघर्ष किया। आखिरी लेंथ पर किसी ने इतनी कड़ी मेहनत नहीं की थी और यह मेरे परिवार के लिए है। ओलंपिक ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक चैंपियन एडम पीटी ने लांग कोर्स 100 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक और 50 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक का विश्‍व रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर रखा है।

ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक विशेषज्ञ एडम पीटी के बारे में खास-खास

एडम पीटी का जन्‍म 28 दिसंबर 1994 को हुआ। एडम पीटी ब्रिटेन के प्रतिस्‍पर्धी तैराक हैं, जिनकी विशेषज्ञता ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक में हैं। एडम पीटी ने ओलंपिक गेम्‍स, विश्‍व चैंपियनशिप्‍त और यूरोपीयन चैंपियनशिप्‍स में ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्‍व किया है। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में एडम पीटी ने इंग्‍लैंड का प्रतिनिधित्‍व किया। 2016 ओलंपिक्‍स में एडम पीटी ने 100 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक स्‍पर्धा में गोल्‍ड मेडल जीता था। एडम पीटी 24 साल में ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले पहले ब्रिटीश तैराक बने थे।

एडम पीटी 2016 ओलंपिक चैंपियन, आठ बार के विश्‍व चैंपियन, 12 बार के यूरोपीयन चैंपियन और तीन बार के कॉमनवेल्‍थ चैंपियन हैं। एडम पीटी ने 11 बार विश्‍व रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किया और मौजूदा समय में 50 मीटर और 100 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक स्‍पर्धाओं के दो विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा रखे हैं।

एडम पीटी दुनिया के पहले तैराक हैं, जिन्‍होंने 50 मीटर और 100 मीटर दोनों स्‍पर्धाएं एक ही विश्‍व चैंपियनशिप्‍स में जीती। एडम पीटी एक विश्‍व चैंपियनशिप्‍स में सबसे सफल ब्रिटीश तैराक हैं। एडम पीटी ने 26 सेकंड में 50 मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक रेस पूरी करके भी इतिहास रचा था। वह ऐसा करने वाले पहले तैराक हैं।

एडम पीटी दुनिया के उन तीन शीर्ष तैराकों में शामिल हैं, जिन्‍होंने चारों प्रमुख अंतरराष्‍ट्रीय इवेंट्स ओलंपिक, विश्‍व चैंपियनशिप, यूरोपीय और कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीते। एडम पीटी एक ही इवेंट में सभी चारों स्‍पर्धाओं में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले दुनिया के पहले तैराक बने। यह उपलब्धि उन्‍होंने 2016 ओलंपिक्‍स में हासिल की थी। एडम पीटी छह बार के यूरोप के साल के सर्वश्रेष्‍ठ तैराक रह चुके हैं, जो उन्‍होंने 2014 से 2019 तक जीता। इसके अलावा 2015 और 2018 में उन्‍हें दो बार विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ तैराक के खिताब से भी नवाजा चुका है।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now