Create
Notifications

कॉमनवेल्थ खेलों के लिए भारत की स्विमिंग टीम का ऐलान, साजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज के साथ दो नए चेहरे शामिल

साजन प्रकाश और श्रीहरि नजराज टोक्यो ओलंपिक में भी भारत के लिए खेल चुके हैं।
साजन प्रकाश और श्रीहरि नजराज टोक्यो ओलंपिक में भी भारत के लिए खेल चुके हैं।
Hemlata Pandey

28 जुलाई से बर्मिंघम, इंगलैंड में शुरु हो रहे कॉमनवेल्थ खेलों के लिए भारत की पुरुष स्विमिंग टीम का ऐलान कर दिया गया है। स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से देश को मिले 4 क्वालीफाइंग कोटा में ओलंपियन साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज को कमान दी गई है जबकि दिल्ली के युवा तैराक कुशाग्र रावत और मध्य प्रदेश के अद्वैत पेज को भी टीम में जगह मिली है।

2 बार के ओलंपियन साजन ने अप्रैल 2022 मेंही में डेनिश ओपन में 200 मी बटरफ्लाई ईवेंट का गोल्ड जीता।
2 बार के ओलंपियन साजन ने अप्रैल 2022 मेंही में डेनिश ओपन में 200 मी बटरफ्लाई ईवेंट का गोल्ड जीता।

कॉमनवेल्थ खेलों के लिए भारत को 4 कोटा स्थान हासिल हुए थे। फेडरेशन ने पहले ही साफ कर दिया था कि 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में तैराकी के जो ईवेंट हुए थे उसमें छठे स्थान तक की टाइमिंग को जो स्विमर मौजूदा समय में मैच करेंगे उन्हें 2022 के खेलों के लिए टीम में शामिल किए जाने पर विचार किया जाएगा और यही कट ऑफ बनाया गया। साजन, श्रीहरि, कुशाग्र और अद्वैत ने ये क्वालिफिकेशन मार्क पाया और अब टीम का हिस्सा बन चुके हैं।

टोक्यो ओलंपिक 2021 का हिस्सा रह चुके साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज लगातार दूसरी बार कॉमनवेल्थ खेलों का हिस्सा बनेंगे जबकि कुशाग्र और अद्वैत को पहली बार इतने बड़े स्तर पर खेलने का मौका मिलेगा। साजन पिछले साल ओलंपिक के लिए डायरेक्ट क्वालिफिकेशन पाने वाले पहले भारतीय स्विमर बने थे और बर्मिंघम में 50 मीटर, 100 मीटर और 200 मीटर के बटरफ्लाई स्विमिंग ईवेंट का हिस्सा बनेंगे। 21 साल के श्रीहरि नटराज बैकस्ट्रोक ईवेंट्स में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। कुशाग्र रावत 200 मीटर, 400 मीटर और 1500 मीटर फ्रीस्टाइल ईवेंट में शामिल होंगे जबकि अद्वैत 1500 मीटर फ्री स्टाइल ईवेंट में भाग लेंगे।

8 अगस्त तक चलने वाले कॉमनवेल्थ खेलों में तैराकी के सारे इवेंट्स 29 जुलाई से 3 अगस्त के बीच होंगे। इन चारों तैराकों पर देश को कॉमनवेल्थ खेल इतिहास का पहला स्विमिंग मेडल दिलाने का दारोमदार है। साल 2010 में भारत के पैरा स्विमर प्रशांत करमाकर ने कॉमनवेल्थ खेलों के पैरा इवेंट में 50 मीटर फ्रीस्टाइल का ब्रॉन्ज जीता था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...