जी साथियान ने पहली बार नेशनल टेबल टेनिस खिताब जीता

जी साथियान
जी साथियान

साथियान जीनानासेकरण ने मंगलवार को विशेष प्रदर्शन करते हुए 28वीं सीनियर नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप्‍स में अपना पहला खिताब जीता। दुनिया के नंबर-37 जी साथियान ने पुराने प्रतिद्वंद्वी और तीन बार के ओलंपियन अचंता शरत कमल को छह सेटों के कड़े मुकाबले में 11-6, 11-7, 10-12, 7-11, 11-8, 11-8 से मात दी और 10वें राष्‍ट्रीय खिताब पर नजर लगाए शरत को वंचित कर दिया।

शरत कमल ने छह गेम के रोचक सेमीफाइनल में मानव ठक्‍कर को मात दी थी। हालांकि, फाइनल में जी साथियान के खिलाफ वह संघर्ष करते हुए नजर आए। शरत कमल लगातार शॉट मिस कर रहे थे। इससे जी साथियान को लय हासिल करने का मौका मिल गया और उन्‍होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। जी साथियान ने पहले दो गेम पांच और चार अंक के अंतर से अपने नाम किए।

शरत कमल ने इसके बाद जोरदार वापसी की। तीसरा गेम दोनों के बीच काफी कड़ा बीता। दुनिया के नंबर-32 शरत कमल ने कुछ अपने ट्रेडमार्क शॉट्स खेले और साथियान ने समय-समय पर वापसी की, लेकिन शरत कमल दबाव में आगे बढ़ने में कामयाब रहे और तीसरा गेम जीता। तीसरा गेम जीतने के बाद शरत कमल विश्‍वास से भरे हुए नजर आए। इसके बाद चौथे राउंड में शरत कमल ने जी साथियान से कुछ गलतियां कराईं और दमदार स्‍मैश जमाए व स्‍कोर 2-2 से बराबर कर दिया।

जी साथियान ने शरत कमल को पछाड़ा

जी साथियान ने पांचवें गेम में टेबल के बीच से सर्विस करना शुरू की और शरत कमल को पीछे रखने के लिए टॉप स्पिन व बैक स्पिन सर्व का उपयोग किया। जहां शरत कमल ने पांचवें गेम में दो अंक की बढ़त बनाते हुए स्‍कोर 8-6 से अपने पक्ष में कर रखा था। वहीं साथियान ने अपना आपा नहीं खोया और दमदार वापसी करते हुए पांचवां गेम अपने नाम कर लिया।

साथियान ने छठे गेम में कुछ साधारण टेबल टेनिस खेला और शरत कमल के साथ कई रैलियां की। जी साथियान ने शरत कमल के खिलाफ आखिरी दमदार फॉरहैंड जमाया, जिस पर शरत कमल का जवाब नेट पर लगा।

जी साथियान का सपना साकार हुआ क्‍योंकि इससे पहले वह तीन बार नेशनल चैंपियनशिप्‍स के सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचे। मगर एक बार भी खिताब नहीं जीत पाए थे। इस बार उन्‍होंने शरत कमल को मात देकर आखिरकार खिताब जीत लिया।