19 साल के अल्कराज ने जीता यूएस ओपन, बने विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी

अल्कराज पीट सैम्प्रास के बाद यूएस ओपन जीतने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं।
अल्कराज पीट सैम्प्रास के बाद यूएस ओपन जीतने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं

स्पेन के कार्लोस अल्कराज साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स विजेता बन गए हैं। 19 साल के इस खिलाड़ी ने न्यूयॉर्क में खेले गए फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6, 6-3 से हराकर अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीता और एटीपी रैंकिंग में नए विश्व नंबर 1 भी बन गए हैं जबकि कैस्पर रूड नंबर 2 के पायदान पर आ गए हैं।

अल्कराज और रूड ने साढ़े तीन घंटे चले मैच में बेहतरीन टेनिस से दर्शकों का दिल जीत लिया। आर्थर ऐश स्टेडियम में हुए फाइनल में अधिकतर दर्शकों का समर्थन अल्कराज के साथ ही था। पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई लेकिन अल्कराज ने रूड की सर्विस 1 बार तोड़ते हुए सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में रूड ने आसानी से जीत हासिल की। तीसरे सेट में एक समय रूड आगे चल रहे थे, लेकिन अल्कराज न सिर्फ इसे टाईब्रेक तक ले गए, बल्कि 7-1 से टाईब्रेक जीता।

अल्कराज ने चौथे सेट में 2 बार रूड की सर्विस ब्रेक की और इसे जीतते हुए चैंपियनशिप अपने नाम की। साल 2005 में राफेल नडाल के बाद 19 साल के अल्कराज कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। 2005 में नडाल ने फ्रेंच ओपन जीता था। यही नहीं, कार्लोस यूएस ओपन इतिहास के दूसर सबसे युवा चैंपियन हैं। अमेरिका के पीट सैम्प्रास ने 19 साल 28 दिन की उम्र में साल 1990 में यूएस ओपन जीता था। अल्कराज की उम्र 19 साल 4 महीने है।

इस जीत के साथ अल्कराज एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। साल 1973 में एटीपी रैंकिंग के शुरु होने के बाद से उनसे कम उम्र का कोई भी पुरुष खिलाड़ी नंबर 1 नहीं बना है। आज से पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेटिन ह्यूएट के नाम था जिन्होंने 20 साल 8 महीने 23 दिन की उम्र में साल 2001 में नंबर 1 की रैंकिंग हासिल की थी।