Create
Notifications

वीजा कैंसिल किए जाने पर कोर्ट पहुंचे जोकोविच, किए जा सकते हैं ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट

जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के द्वारा अपना वीजा कैंसिल किए जाने के खिलाफ कोर्ट में अपील की है।
जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के द्वारा अपना वीजा कैंसिल किए जाने के खिलाफ कोर्ट में अपील की है।
SENIOR ANALYST

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा ऑस्ट्रेलिया द्वारा कैंसिल किए जाने के बाद अब प्रकरण में एक और नया मोड़ आया है। ऑस्ट्रेलियाई बॉर्डर फोर्स के फैसले के खिलाफ जोकोविच स्थानीय कोर्ट गए हैं। आयोजकों की अनुमति के बाद जोकोविच मेलबर्न पहुंचे थे, लेकिन एयरपोर्ट से बाहर उन्हें जाने नहीं दिया गया और स्थानीय प्रशासन की ओर से उनका वीजा कैंसिल करते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम में उनके खेलने पर लगभग रोक लगा दी है। ऑस्ट्रेलिया में बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिए फैसले ऑस्ट्रेलियन बॉर्डर फोर्स लेती है। ABF ने उनके वीजा को लेकर कुछ आपत्तियां उठाईं और रिकॉर्ड 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले इस सर्बियाई खिलाड़ी को एयरपोर्ट के बाहर नहीं जाने दिया। फैसले के खिलाफ जोकोविच की टीम की ओर से स्थानीय कोर्ट में अपील की गई है जिसपर सोमवार को सुनवाई होगी। फिलहाल जोकोविच के साथ हुए बर्ताव पर सवालिया निशान उठ रहे हैं क्योंकि पहले आयोजक जोकोविच को खेलने की अनुमति देते हैं, और फिर ऑस्ट्रेलिया का प्रशासन देश आने पर एक स्टार खिलाड़ी के साथ इस तरह का बर्ताव करता है।

होटल में हैं जोकोविच

जोकोविच का वीजा कैंसिल होने के बाद खुद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री द्वारा ये ट्वीट किया गया।
जोकोविच का वीजा कैंसिल होने के बाद खुद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री द्वारा ये ट्वीट किया गया।

ऑस्ट्रेलिया में बाहर से आने वाले लोगों को कोविड वैक्सिनेशन करवाने के संबंध में जानकारी देना अनिवार्य है। जोकोविच पिछले साल ही साफ कर चुके थे कि वो इसे अपनी निजता का हनन मानते हैं और अपने कोविड वैक्सिनेशन स्टेटस की जानकारी किसी से साझा नहीं करेंगे। ऐसे में काफी अटकलों के बाद जोकोविच को अपने कोविड वैक्सिनेशन का स्टेटस उजागर नहीं करने पर भी आयोजकों ने खेलने की अनुमति दे दी थी। लेकिन बुधवार को जब जोकोविच मेलबर्न एयरपोर्ट पहुंचे तो वीजा के कागजों में गड़बड़ी को लेकर उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने नहीं दिया गया और डिटेंशन के लिए एक होटल में रखा गया है। दुनियाभर के खेल प्रेमी एक स्टार खिलाड़ी के साथ हो रहे इस बर्ताव से खासे नाराज हैं।

जोकोविच के साथ हो रहे बर्ताव के खिलाफ सोशल मीडिया पर मोर्चा खुल गया है।
जोकोविच के साथ हो रहे बर्ताव के खिलाफ सोशल मीडिया पर मोर्चा खुल गया है।

खुश हैं स्थानीय निवासी तो फैंस ने की फैसले की आलोचना

वीजा कैंसिल होने से ठीक पहले जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया जाने पर यूं खुशी जाहिर की थी।
वीजा कैंसिल होने से ठीक पहले जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया जाने पर यूं खुशी जाहिर की थी।

जोकोविच के साथ हुए पूरे घटनाक्रम पर लोग दो अलग-अलग राय लिए हुए हैं। कई फैंस इस पूरे घटनाक्रम में टेनिस ऑस्ट्रेलिया को दोषी मान रहे हैं और दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी के साथ हुए बर्ताव से खासे खफा हैं। वहीं जोकोविच के वीजा के संबंध में लिए गए फैसले से कई ऑस्ट्रेलियाई लोग खुश हैं। टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने जब जोकोविच को बिना वैक्सीनेशन या बिना उसकी जानकारी दिए साल के पहले ग्रैंड स्लैम में खेलने की अनुमति दी थी, तो ऑस्ट्रेलिया के कई लोगों ने इसकी आलोचना की थी। ऑस्ट्रेलिया में अलग-अलग राज्य हैं, और यहां फिलहाल एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर भी कई मौकों पर स्थानीय लोगों को वैक्सीनेशन का स्टेटस बताना पड़ता है। ऐसे में जब ऑस्ट्रेलियन ग्रैंड स्लैम में ब्रैंड वैल्यू को बचाने के लिए आयोजकों ने जोकोविच को विशेष अनुमति दी तो कई लोग नाराज हुए। पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने भी कहा कि पूरे घटनाक्रम में उन्हें जोकोविच से हमदर्दी है लेकिन यह भी सच है कि जोकोविच को स्थिति के बारे में पहले से पता था। ऐसे में जोकोविच को भी सावधानी बरतनी चाहिए थी।

"The world, in my opinion, have been suffering enough to not follow the rules."Here's what Rafael Nadal said when asked about rival Novak Djokovic's attempt to enter Australia trib.al/Kt4twmm https://t.co/azuxjVv8yH

जोकोविच ने पिछले साल खिताब अपने नाम किया था और सबसे ज्यादा 9 बार इस ग्रैंड स्लैम को जीत चुके हैं। पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा 21 ग्रैंड स्लैम जीतने से सिर्फ 1 ग्रैंड स्लैम दूर जोकोविच को इस बार खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। ऐसे में आयोजक भी दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी की मौजूदगी की अहमियत जानते हैं। ऐसे में इस पूरे घटनाक्रम के बाद अब सभी की निगाहें सोमवार को स्थानीय कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर टिकी हैं। इसी के बाद तय हो पाएगा कि 15 जनवरी से शुरु होने वाले टूर्नामेंट में जोकोविच भाग ले पाएंगे या नहीं।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now