Australian Open : पुरुष डबल्स फाइनल में पहुंचे भारत के रोहन बोपन्ना, इतिहास रचने से एक जीत दूर

Nitto ATP Finals - Day Six
बोपन्ना-एब्डन की जोड़ी लगातार दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंची है।

भारत के रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जीत के बाद विश्व डबल्स रैंकिंग में नंबर 1 बने बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एब्डन के साथ मिलकर सेमीफाइनल में भी जीत दर्ज की। बोपन्ना-एब्डन की दूसरी सीड जोड़ी ने सेमीफाइनल में चीन के झांग झिझेन और चेक गणराज्य के टॉमस मचाक को 6-3, 3-6, 7-6 से हराया। बोपन्ना पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष डबल्स फाइनल में पहुंचे हैं और वह आज तक कोई ग्रैंड स्लैम पुरुष डबल्स खिताब नहीं जीते हैं।

43 वर्षीय रोहन बोपन्ना अपने करियर में तीसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम में पुरुष डबल्स का फाइनल खेलेंगे। साल 2010 में वह पाकिस्तानी जोड़ीदार ऐसम-उल-हक कुरैशी के साथ यूएस ओपन फाइनल में हारे थे जबकि पिछले साल एब्डन के साथ ही वह यूएस ओपन के फाइनल में उपविजेता बने थे। वहीं मिक्स्ड डबल्स में भारतीय खिलाड़ी ने अभी तक तीन फाइनल खेले हैं। साल 2017 में बोपन्ना मिक्स्ड डबल्स का फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं, जबकि दो बार, साल 2018 और 2023 में ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स उपविजेता रह चुके हैं।

वहीं बोपन्ना के जोड़ीदार मैथ्यू एब्डन का यह दूसरा ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स फाइनल है। साल 2022 में वह यहां उपविजेता रहे थे। एब्डन मिक्स्ड डबल्स में साल 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन रहे थे और 2021 में उपविजेता बने। एब्डन साल 2022 में विम्बल्डन में पुरुष डबल्स का खिताब जीत चुके हैं। ऐसे में बोपन्ना और एब्डन के पूर्व में खेले गए डबल्स फाइनल का अनुभव इस बार काम आने की उम्मीद है।

पुरुष डबल्स के फाइनल में बोपन्ना और एब्डन का सामना से होगा। यदि बोपन्ना फाइनल में जीत जाते हैं 12 साल बाद भारत को इस स्पर्धा में चैंपियन मिलेगा। साल 2012 में भारत के लिएंडर पेस ने चेक गणराज्य के रादेक स्तापनेक के साथ मिलकर यहां पुरुष डबल्स का खिताब जीता था। पेस ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं, और बोपन्ना खिताब जीतकर ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स जीतने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। वहीं इस संभावित जीत के बाद यह लगातार तीसरा साल होगा जब पुरुष डबल्स में विजेता जोड़ी में कोई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शामिल हो। 2022 और 2023 में जीतने वाली जोड़ियों के दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई थे।