Australian Open : तीसरे दौर में पहुंचे अल्कराज, हारते-हारते बचे डेनिल मेदवेदेव

2024 Australian Open - Day 5
2022 के उपविजेता मेदवेदेव ने दो सेट हारने के बाद वापसी कर मुकाबला जीता।

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज और डेनिल मेदवेदेव ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने-अपने मुकाबले जीतकर पुरुष सिंगल्स के तीसरे दौर में जगह बना ली है। दूसरी सीड स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने अपने दूसरे दौर के मैच में इटली के लोरेंजो सोनेगो को मात दी, वहीं मेदवेदेव ने फिनलैड के रुसुवेरी को हराया। दोनों खिलाड़ियों ने काफी मुश्किल से मैच जीता।

अल्कराज ने रॉड लेवर एरीना पर हुए मुकाबले को 6-4, 6-7, 6-3, 7-6 से जीता। अल्कराज को सोनेगो ने बेहद कड़ी चुनौती दी और दो सेट टाईब्रेक में गए। तीसरे दौर में अल्कराज का मुकाबला चीन के 18 वर्षीय शांग जनचेंग से होगा जिन्होंने दूसरे दौर में भारत के सुमित नागल को हराया।

अल्कराज के अलावा तीसरी सीड डेनिल मेदवेदेव ने भी कड़े मैच में जीत दर्ज कर अगले राउंड में जगह बनाई। मेदवेदेव ने फिनलैंड के एमिल रुसुवेरी को साढ़े चार घंटे तक चले मैच में 3-6, 6-7, 6-4, 7-6, 6-0 से हराया। पहले दोनों सेट हारने के बाद मेदवेदेव के लिए जीतना मुश्किल लग रहा था। लेकिन रुसी खिलाड़ी ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए तीसरा सेट जीता।

चौथे सेट में एक समय रुसुवेरी 5-4 से आगे थे लेकिन मेदवेदेव ने वापसी कर टाईब्रेक में सेट जीता और फिर पांचवे सेट में रुसुवेरी पर पूरी तरह हावी हो गए। मैच मेलबर्न के स्थानीय समय के हिसाब से सुबह तड़के पौने चार बजे खत्म हुआ। मैच के बाद मेदवेदेव ने इतनी देर तक रुके दर्शकों को धन्यवाद कहा। 2022 में यहां उपविजेता रहे मेदवेदेव का सामना तीसरे दौर में 27वीं सीड कनाडा के फीलिक्स अलसियामे से होगा।

छठी वरीयता प्राप्त जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव के लिए भी दूसरे दौर का मैच बेहद मुश्किल रहा। ज्वेरेव ने स्लोवाकिया के लुकास क्लाइन को कड़े मुकाबले में 7-5, 3-6, 4-6, 7-6, 7-6 से हराकर अंतिम-32 में जगह बनाई। 11वीं सीड कैस्पर रूड, 14वीं वरीयता प्राप्त टॉमी पॉल, 19वीं सीड कैमरुन नॉरी भी अगले दौर में पहुंचने में कामयाब रहे।

दिन के एक बड़े उलटफेर में विश्व नंबर 122 फ्रांस के आर्थर कजॉ ने दूसरे दौर में आठवीं सीड डेनमार्क के होल्गर रूने को हराकर बाहर कर दिया। 21 साल के आर्थर ने 20 वर्षीय होल्गर को 7-6, 6-4, 4-6, 6-3 से मात दी। 23वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के डेविडोविच फोकीना भी दूसरे दौर में उलटफेर का शिकार हुए और हारकर बाहर हो गए। फोकीना को पुर्तगाल के नुनो बोर्गस ने 7-6, 6-3, 6-3 से मात दी। 24वीं सीड यान-लैनार्ड स्ट्रफ भी दूसरे दौर में हार गए।