Create

यूएस ओपन : पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे कैस्पर रूड, बेरेतिनी को क्वार्टरफाइनल में दी मात

कैस्पर रूड अपने करियर में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमिफाइनल में पहुंचे हैं।
कैस्पर रूड अपने करियर में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।
Hemlata Pandey

नॉर्वे के कैस्पर रूड अपने करियर में पहली बार यूएस ओपन के सेमीफाइनलिस्ट बन गए हैं। विश्व नंबर 7 और साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम में 5वीं सीड रूड ने पुरुष सिंगल्स के पहले क्वार्टरफाइनल में 13वीं सीड इटली के मतेओ बेरेतिनी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4, 7-6 से हराया। नॉर्वे के इतिहास में रूड यूएस ओपन के अंतिम 4 में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही रूड विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी बनने के भी काफी करीब आ गए हैं।

He completes it in three!@CasperRuud98 is impressive in his first #USOpen quarterfinal. https://t.co/hENtZXSgcV

न्यूयॉर्क के आर्थऱ ऐश स्टेडियम में हुए मुकाबले में रूड ने पहले गेम से ही अपनी पकड़ बनाए रखी। बेहतरीन सर्विस और रिटर्न के साथ रूड ने पहला सेट 6-1 से जीता। दूसरे सेट में रूड ने 5-1 की बढ़त बना ली थी, लेकिन बेरेतिनी ने इसके बाद लगातार 3 गेम जीते। रूड ने आखिरकार दूसरा सेट 6-4 से जीता। तीसरे सेट में बेरेतिनी ने अच्छी बढ़त बनाई थी और एक समय 4-1 से आगे थे। लेकिन रूड ने बेहतरीन वापसी कर न सिर्फ स्कोर 6-6 से टाई कराया बल्कि टाईब्रेकर में सेट 7-4 से जीत मैच अपने नाम किया। जीत के बाद रूड ने कहा,

मुझे इससे पहले किसी मैच में इतनी अच्छी शुरुआत नहीं मिली थी। सब कुछ मेरे हक में रहा, मैं सही जगह शॉट मारता रहा, और जो मौके मुझे मिले, मैंने उनका भरपूर फायदा उठाया। दूसरे सेट के अंत में में थोड़ा नर्वस हो गया था क्योंकि शायद चीजें कुछ ज्यादा ही अच्छी तरह मेरे पक्ष में जा रही थीं। इसके बाद मैंने खुद को संभालने की कोशिश की।

रूड इससे पहले यूएस ओपन के तीसरे दौर से आगे कभी नहीं बढ़ पाए थे। लेकिन इस बार वो काफी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं। रूड ने इसी साल फ्रेंच ओपन का फाइनल भी खेला था। वहीं बेरेतिनी लगातार दूसरी बार क्वार्टरफाइनल में थे। 2019 में यहां सेमीफाइनल तक पहुंचे बेरेतिनी पिछले साल की तरह इस बार भी अंतिम 8 की बाधा पार नहीं कर पाए।

कैस्पर रूड अब अगर फाइनल तक पहुंच जाते हैं और स्पेन के कार्लोस अल्कराज अपना क्वार्टरफाइनल मुकाबला हार जाते हैं, तो रूड एटीपी रैंकिंग में विश्व नंबर 1 बन जाएंगे। अगर अल्कराज और रूड दोनों फाइनल में पहुंचते हैं तो खिताब का विजेता नंबर 1 बनेगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon
Fetching more content...