Create

कैस्पर रूड या कार्लोस अल्कराज, कौन बनेगा टेनिस का नया बादशाह? 

23 साल के रूड और 19 साल के अल्कराज में जो खिताब जीतेगा, वो नंबर 1 बन जाएगा।
23 साल के रूड और 19 साल के अल्कराज में जो खिताब जीतेगा, वो नंबर 1 बन जाएगा।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

यूएस ओपन 2022 साल का आखिरी टेनिस ग्रैंड स्लैम तो है ही, इस बार ये टूर्नामेंट बेहद खास और ऐतिहासिक होने जा रहा है। पुरुष सिंगल्स में इस बार न सिर्फ एक नया चैंपियन फैंस को मिलेगा बल्कि एटीपी रैंकिंग में नया विश्व नंबर 1 खिलाड़ी भी दुनिया देखने जा रही है। नॉर्वे के कैस्पर रूड और स्पेन के कार्लोस अल्कराज के बीच पुरुष सिंगल्स का फाइनल रविवार को देर रात खेला जाएगा।

The gloves will be off in the #USOpen final. 🥊 https://t.co/4M7xObfn0W

इस फाइनल को जो भी खिलाड़ी जीतेगा वो पेपरस्टोन एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 बन जाएगा। रूस के डेनिल मेदवेदेव इस साल फरवरी में नोवाक जोकोविच की जगह नंबर 1 बने थे और साल 2004 के बाद टेनिस के बिग 4 यानी - फेडरर, नडाल, मरे और जोकोविच के राज के बाद नंबर 1 बनने वाले पहले खिलाड़ी बने। अब रूड या अल्कराज में से कोई एक टेनिस की दुनिया का नया बादशाह बनेगा।

What's at stake in the #USOpen final?A first Grand Slam title and the No. 1 ranking in the world. Otherwise, not much. https://t.co/p019nfg2cU

प्रतियोगिता के शुरु होने से पहले समीकरण ऐसे थे कि टॉप 7 खिलाड़ियों में जो भी यूएस ओपन जीतता, वो नंबर 1 बन जाता। विश्व नंबर 3 एलेग्जेंडर ज्वेरेव चोट के कारण भाग नहीं ले रहे थे, जबकि नोवाक जोकोविच को कोविड वैक्सीनेशन न करवाने के कारण अमेरिका में ही एंट्री नहीं मिली। ऐसे में मुख्य मुकाबला डेनिल मेदवेदेव, राफेल नडाल, स्टेफानोस सितसिपास, कार्लोस अल्कराज और कैस्पर रूड के बीच था।

#7 Casper Ruud vs #4 Carlos Alcaraz on Sunday.For the #USOpen title and the ATP #1 ranking.Pretty heckin’ cool moment in men’s tennis.

सितसिपास पहले ही दौर में बाहर हो गए। वहीं चौथे दौर में मेदवेदेव जैसे ही हारे तो उनका नंबर 1 से हटना तय हो गया। राफेल नडाल, रूड और अल्कराज के बीच मुख्य थी। चौथे दौर में जब नडाल अमेरिका के टियाफो से हारे तो समीकरण ऐसे बने कि अगर रूड और अल्कराज में से कोई भी फाइनल में पहुंचेगा वो विश्व नंबर 1 बन जाएगा नहीं तो नडाल ही नंबर 1 बनेंगे। अब कैस्पर रूड और कार्लोस अल्कराज, दोनों ही खिताबी मुकाबले में पहुंच गए हैं और दोनों ने नंबर 1 की दौड़ को रोमांचक बना दिया है।

19-year-old @CarlosAlcaraz defeats @FTiafoe in @USOpen SF and will meet @CasperRuud98 for 1st Grand Slam title and No. 1 ranking.Alcaraz is youngest Grand Slam finalist since @RafaelNadal at 2005 @RolandGarros and #USOpen finalist since Pete Sampras in 1990. Both won the title.

सेमीफाइनल मुकाबले के बाद की लाइव रैंकिंग की बात करें तो अल्कराज के पास 5940 रैंकिंग प्वाइंट्स हैं जबकि रूड के पास 5850 अंक हैं। अगर अल्कराज ये खिताब जीतते हैं तो उनके कुल 6740 प्वाइंट हो जाएंगे और वो रैंकिंग में टॉप पर आ जाएंगे। अगर रूड ये खिताब हासिल करते हैं तो उनके कुल 6650 अंक हो जाएंगे और वो नंबर एक पर होंगे। जो भी खिलाड़ी मैच हारेगा, वो नया विश्व नंबर 2 बनेगा।

So it’s Ruud/Alcaraz for not only the #USOpen championship but also for the world number one ranking. Pretty cool. First time it’s happened since ATP World Tour Finals 2016 between Murray and Djokovic, no?

अल्कारज की उम्र महज 19 साल है और उनके पास एटीपी रैंकिंग शुरु होने के बाद से (साल 1973) सबसे कम उम्र का विश्व नंबर 1 बनने का मौका है। फिलहाल ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेटन ह्यूएट के नाम है जो 20 साल 8 महीने और 23 दिन की उम्र में नंबर 1 बने थे। वहीं कैस्पर रूड के पास नॉर्वे के इतिहास में टॉप रैंकिंग का पहला खिलाड़ी बनने का मौका है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...