Create

यूएस ओपन : गत चैंपियन एम्मा रदुकानू पहले ही दौर में हारकर बाहर

19 साल की रदुकानू इस हार की वजह से नई रैंकिंग में टॉप 80 से बाहर हो सकती हैं।
19 साल की रदुकानू इस हार की वजह से नई रैंकिंग में टॉप 80 से बाहर हो सकती हैं
Hemlata Pandey

पिछले साल यूएस ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीतकर सनसनी मचाने वाली ब्रिटेन की एम्मा रदुकानू इस बार पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गई हैं। 11वीं सीड रदुकानू को न्यूयॉर्क में चल रहे यूएस ओपन के पहले दौर में फ्रांस की अनुभवी खिलाड़ी ऐलीज कॉर्ने ने 6-3, 6-3 के स्कोर से हरा दिया। इसी के साथ एम्मा दूसरी यूएस ओपन विजेता बनीं हैं जो एक साल बाद खिताब बचाने की कोशिश में पहले ही दौर में बाहर हो गई हों उनसे पहले साल 2017 में जर्मनी की एंजेलिक कर्बर भी पहले दौर में हारी थीं।

मैच के दौरान अंक गंवाने से निराश एम्मा रदुकानू
मैच के दौरान अंक गंवाने से निराश एम्मा रदुकानू

पिछले साल रदुकानू ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया था और बतौर क्वालीफ़ायर कोई ग्रैंड स्लैम जीतने वाली टेनिस इतिहास (पुरुष या महिला) की पहली खिलाड़ी बनीं थीं। लेकिन उस जीत के बाद लगातार एम्मा प्रतियोगिताओं में हार रही थीं और फैंस को इस बार उनके टाइटल डिफेंस की ज्यादा उम्मीद नहीं थी, और ऐसा ही हुआ।

She gave us a historic run last summer.See you soon, @EmmaRaducanu 👏 https://t.co/xzMuLNghcl

हार के बाद रदुकानू ने माना कि कम से कम इस परिणाम के बाद अब लोग उनसे अपेक्षाएं कम रखेंगे और उनके पास वापसी का बेहतर मौका होगा। रदुकानू अब इस प्रतियोगिता के बाद जारी होने वाली WTA रैंकिंग में 80 के आसपास तक गिर सकती हैं। लेकिन वो इस बात से खुश हैं।

जाहिर तौर पर ये हार काफी निराश करने वाली है। मुझे दुख है पहले दौर में हारकर यहां से जाने का। ये शायद मेरा पसंदीदा टूर्नामेंट है। लेकिन एक तरीके से मैं खुश भी हूं। मेरी रैंकिंग गिरेगी, लेकिन अब मैं वापसी करुंगी और रैंकिंग में ऊपर उठूंगी। कुछ समय के लिए लोगों का निशाना मुझपर नहीं होगा। पर एक 19 साल की खिलाड़ी के रूप में इस पूरे साल से मैं काफी खुश हूं। एक साल पहले अगर आप कहते कि मैं टॉप 100 खिलाड़ियों में होंगी, तो शायद यकीन नहीं होता।

पिछले साल जीत के बाद 19 साल की रदुकानू रातोंरात स्टार बन गईं थीं। ब्रिटेन से लेकर अमेरिका तक उन्हें मीडिया का काफी अटेंशन मिला, उनके फैंस की तादाद लाखों में हो गई, लेकिन ऐसे में इस युवा खिलाड़ी पर उम्मीदों का बोझ भी बढ़ता गया। साथ ही वह चोट के कारण भी काफी परेशान रहीं।

Showing up for a 63rd consecutive time...and putting on a show 🙌@alizecornet | #USOpen https://t.co/Hq1R8i4kfM

वहीं रदुकानू को हराने वाली ऐलीज कॉर्ने अब बड़े-बड़े खिलाड़ियों को हराकर सभी को चौंका रही हैं। 32 साल की कॉर्ने की विश्व रैंकिंग फिलहाल 40 है और वो 11 नंबर तक रैंकिंग में रह चुकी हैं। कॉर्ने ने इसी साल विम्बल्डन के तीसरे दौर में विश्व नंबर 1 और खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही ईगा स्वियातेक को हराकर बाहर किया था, और अब यूएस ओपन में गत चैंपियन को मात दी है। कॉर्ने का सामना दूसरे दौर में चेक रिपब्लिक की केतरीना सिनियाकोवा से होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon
Fetching more content...