Create

एटीपी रैंकिंग में दोबरा विश्व नंबर 1 बने नोवाक जोकोविच, तीसरे नंबर पर पहुंचे नडाल

जोकोविच नंबर 1 के रूप में अपना 362वां हफ्ता शुरु कर रहे हैं।
जोकोविच नंबर 1 के रूप में अपना 362वां हफ्ता शुरु कर रहे हैं।
Hemlata Pandey

सर्बिया के नोवाक जोकोविच एक बार फिर टेनिस एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 के स्थान पर आ गए हैं। इंडियन वेल्स मास्टर्स के तीसरे दौर में डेनिल मेदवेदव को मिली हार के कारण एक स्थान का नुकसान हुआ जिसका फायदा जोकोविच को हुआ। फरवरी में दुबई ओपन के क्वार्टर-फाइनल में मिली हार के बाद जोकोविच को एक स्थान का नुकसान हुआ था और उनकी जगह डेनिल मेदवेदेव दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बन गए थे। अब मेदवेदेव दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। जोकोविच सबसे ज्यादा लंबे समय तक रैंकिंग में नंबर 1 पर रहने वाले पुरुष खिलाड़ी हैं।

डेनिल मेदवेदेव को वापस नंबर 1 बनने के लिए मियामी ओपन में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।
डेनिल मेदवेदेव को वापस नंबर 1 बनने के लिए मियामी ओपन में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

हालांकि संभावना है कि कुछ दिन बाद जोकोविच फिर से नंबर 2 बन जाएं। दरअसल कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाने को लेकर जोकोविच इंडियन वेल्स में नहीं खेल पाए थे और वो इसी हफ्ते शुरु हो रहे मियामी ओपन में भी इसी कारण भाग नहीं ले पाएंगे। फिलहाल जोकोविच के 8465 रैंकिंग प्वाइंट हैं तो मेदवेदेव के 8445। सिर्फ 20 अंक का ये अंतर मियामी ओपन के जरिए मेदवेदेव भर सकते हैं, और ऐसे में मेदवेदेव दोबारा नंबर 1 बन जाएंगे लेकिन इसके लिए उन्हें मियामी ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचना होगा। पूर्व विश्व नंबर 1 रॉजर फेडरर को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो 26वें स्थान पर हैं।

नडाल तीसरे स्थान पर

राफेल नडाल अगस्त 2021 के बाद फिर टॉप 3 में आ गए हैं।
राफेल नडाल अगस्त 2021 के बाद फिर टॉप 3 में आ गए हैं।

जोकोविच के अलावा पूर्व विश्व नंबर 1 राफेल नडाल को भी 1 स्थान का फायदा हुआ है और वो तीसरे स्थान पर आ गए हैं। जर्मनी के एलेग्जेंडर ज्वेरेव तीसरे से चौथे नंबर पर आ गए हैं। नडाल ने इस सीजन लगातार 20 मुकाबले खेले और जीते। इंडियन वेल्स के फाइनल में आकर अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज के हाथों उन्हें हार मिली और उनका जीत का सिलसिला टूटा लेकिन लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे नडाल को अच्छे खेल का फायदा मिला है। फिलहाल नडाल के 7715 रैंकिंग प्वाइंट हैं। सबसे लंबी छलांग इंडियन वेल्स का खिताब जीतने वाले टेलर फ्रिट्ज को हुआ है जो 12 स्थान ऊपर नंबर 8 पर आ गए हैं। फ्रिट्ज ने नडाल को मात देते हुए अपना पहला एटीपी 1000 मास्टर्स खिताब जीता है।

नडाल को हराकर इंडियन वेल्स जीतने वाले फ्रिट्ज टॉप 10 में आ गए हैं।
नडाल को हराकर इंडियन वेल्स जीतने वाले फ्रिट्ज टॉप 10 में आ गए हैं।

इंडियन वेल्स मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंचे एंड्री रुब्लेव को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो छठे नंबर पर आ गए हैं। वहीं सेमीफाइनल में राफेल नडाल का सामना करने वाले 18 साल के कार्लोस अलकराज नंबर 15 बन गए हैं। भारत के मामले में पुरुष सिंगल्स में रामकुमार रामनाथन 171वें स्थान पर हैं और टॉप रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। प्रजनेश गुन्नेश्वरन को 45 स्थान का फायदा हुआ है और वो फिलहाल 233वें स्थान पर हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...