Create

जोकोविच को यूएस ओपन में शामिल किए जाने को लेकर फैंस ने शुरु की Online Petition

जोकोविच कोविड वैक्सीनेशन करवाने को तैयार नहीं हैं जिसके कारण अमेरिका में एंट्री बैन है।
जोकोविच कोविड वैक्सीनेशन करवाने को तैयार नहीं हैं जिसके कारण अमेरिका में एंट्री बैन है।
Hemlata Pandey

साल के चौथे और आखिरी टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में पूर्व विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच का खेलना मुश्किल है। इसकी वजह है अमेरिका में बिना कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे देशों से आने वाले लोगों की एंट्री न होने का नियम। लेकिन दुनियाभर के टेनिस फैंस जोकोविच को ये खिताब जीतते देखना चाहते हैं और अब उनके फैंस ने ऑनलाइन एक Petiton (याचिका) शुरु की है जिसमें वे अमेरिकी अथॉरिटी से मांग कर रहे हैं कि नोवाक को खेलने दिया जाए।

पिछले साल जोकोविच को यूएस ओपन फाइनल में डेनिल मेदवेदेव ने हराया था।
पिछले साल जोकोविच को यूएस ओपन फाइनल में डेनिल मेदवेदेव ने हराया था।

Nole Fam on Change नाम से ये ऑनलाइन पेटिशन अभी तक 23 हजार से ज्यादा हस्ताक्षर प्राप्त कर चुकी है। नोवाक जोकोविच ने पिछले साल ही ऐलान किया था कि वो कोविड वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। इस कारण इस साल की शुरुआत में उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेलने दिया गया। इसके बाद दुनियाभर में कोविड के मामले कम हुए तो कई देशों ने अपने नियमों में ढिलाई दी, लेकिन अमेरिका अब भी उन देशों में शुमार है जहां बिना वैक्सीनेशन के विदेशों से लोग केवल विशेष परिस्थितियों में आ सकते हैं। यही कारण है कि जोकोविच मार्च में इंडियन वेल्स और मियामी ओपन मास्टर्स में भाग नहीं ले पाए थे क्योंकि दोनों अमेरिका में खेले जाते हैं।

जोकोविच ने अपने करियर में तीन बार - 2011, 2015, 2018 में यूएस ओपन खिताब जीता है।
जोकोविच ने अपने करियर में तीन बार - 2011, 2015, 2018 में यूएस ओपन खिताब जीता है।

फ्रांस की सरकार ने कोविड नियमों में छूट दी जिसके बाद जोकोविच ने फ्रेंच ओपन खेला, लेकिन क्वार्टरफाइनल में हार गए। विमबल्डन आयोजकों ने जोकोविच को एंट्री दी और जोकोविच ने 7वीं बार खिताब अपने नाम किया। अगस्त के अंत में शुरु हो रहे यूएस ओपन आयोजकों की ओर से हाल ही में टूर्नामेंट की स्टार्ट लिस्ट जारी हुई और इसमें पुरुष सिंगल्स के संभावितों में जोकोविच का नाम है। लेकिन जब तक अमेरिकी सरकार और प्रशासन वैक्सीनेशन के लिए नियम नहीं बदलते, तब तक जोकोविच का खेलना नामुमकिन है। पिछले साल जोकोविच ने यूएस ओपन के अलावा सारे ग्रैंड स्लैम जीते थे और यूएस ओपन फाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव से हारे थे।

जोकोविच ने विम्बलडन का खिताब जीतकर करियर के 21 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम पूरे किए और स्पेन के राफेल नडाल के 22 ग्रैंड स्लैम से फिलहाल 1 टाइटल दूर हैं। ऐसे में जोकोविच के फैंस चाहते हैं कि उन्हें यूएस ओपन खेलने का मौका मिले। लेकिन न अमेरिकी सरकार फिलहाल नियम बदलने के मूड में दिख रही है और न ही जोकोविच वैक्सीनेशन करवाने को तैयार हैं। ऐसे में संभावना यही है कि जोकोविच इस साल एक और ग्रैंड स्लैम नहीं खेल पाएंगे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...